भूलकर भी घर में ना लगाए ये पेड़ वरना… हो जाएंगे कंगाल

पेड़-पौधे पर्यावरण के संरक्षण के लिए लगाए जाते हैं. इनसे हमें शुद्ध और ताजी हवा प्राप्त होती है. कहा जाता है कि घर पर पेड़-पौधे लगाने से घर खूबसूरत भी लगता है. साथ ही इसमें रहने वाले लोग हमेशा हेल्दी और फिट रहते हैं. पर क्या आप जानते हैं कि घर में पेड़ लगाना अशुभ भी हो सकता है.

शास्त्रों में कुछ ऐसे पेड़ों का वर्णन किया गया है, जिन्हें घर में लगाना वर्जित माना जाता है. इन पेड़ों को घर लगाने से अशुभता आ सकती है. तो आइए जानते हैं पंडित कमल नंदलाल से कि कौन से पेड़ घर में नहीं लगाए जाने चाहिए.

पंडित कमल नंदलाल कहते हैं कि शास्त्रों में कुछ ऐसे पेड़ों का जिक्र किया गया है, जिन्हें घर में लगाना वर्जित माना जाता है, लेकिन ये पेड़ मंदिर में लगाए जा सकते हैं. इसके अलावा, कई पेड़ ऐसे हैं जिन्हें मंदिर में भी नहीं लगाया जा सकता पर इन पेड़ों को वीरान स्थान पर लगा सकते हैं.

पंडित कमल नंदलाल के अनुसार, हर चीज का एक निश्चित स्थान है. इसलिए हर पेड़ को लगाने की भी एक निश्चित जगह है. अगर इन नियमों का पालन न किया जाए तो इनका अशुभ प्रभाव व्यक्ति के जीवन पर कई तरह से पड़ सकता है.

पंडित कमल नंदलाल बताते हैं कि खजूर का पेड़ घर पर लगाना वर्जित होता है. इन्हें घर पर लगाने से आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है. हालांकि, अगर खजूर के पेड़ को किसी वीरान स्थान या जंगल में लगाया जाए, तो इसकी जड़ में बहुत धन होता है. शास्त्रों के अनुसार, घर में इस पेड़ को लगाने से व्यक्ति कंगाल हो सकता है.

वो कहावत तो आपने सुनी होगी, ‘बड़ा हुआ तो क्या हुआ, जैसे पेड़ खजूर, पंथी को छाया नहीं, फल लागे अति दूर’. इसलिए कहा जाता है कि घर पर खजूर का पेड़ कभी नहीं लगाना चाहिए. ऐसा करने से जीवन में असफलता आती है और उन्नति रुक जाती है.

अगर खजूर खाने से कभी इसकी गुठली गलती से घर के बगीचे आदि जगह पर जाकर पनप जाए तो इसे तुरंत हटा देना चाहिए अन्यथा जीवन में कई तरह की समस्याएं आ सकती हैं.

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

eighteen + 4 =

Back to top button