डोनाल्ड ट्रंप वाशिंगटन पहुंचकर कर सकते हैं यह बड़ा ऐलान

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अभी आसियान समिट के लिए फिलीपींस में हैं. अमेरिका लौटने पर ट्रंप कुछ बड़ा ऐलान कर सकते हैं. मंगलवार सुबह उन्होंने खुद इस बात की जानकारी दी.डोनाल्ड ट्रंप

डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट किया, ”वाशिंगटन पहुंचने पर वह कुछ बड़ा ऐलान करेंगे, इसके लिए तारीख और समय का चयन किया जा रहा है. ” ट्रंप के ट्वीट के बाद से ही कई तरह के कयास लगने शुरू हो गए हैं.

क्या ऐलान करेंगे ट्रंप?

ट्रंप के ट्वीट के बाद से ही कई तरह के कयास लगाए जा रहे हैं, क्या ये बड़ा ऐलान नॉर्थ कोरिया को लेकर होगा या फिर चीन की बढ़ रही धमकियों को लेकर. हालांकि, अभी ये सभी कयास ही हैं. इनकी पुष्टि ट्रंप के ऐलान के बाद ही होगी.

इसे भी पढ़े: पाकिस्तान में स्मॉग की मार से जनजीवन पर बुरा असर, हवाई सेवाओं का बुरा हाल

नॉर्थ कोरिया से बढ़ा है विवाद

गौरतलब है कि नॉर्थ कोरिया और अमेरिका के बीच पिछले कुछ समय से विवाद बढ़ता ही जा रहा है. नॉर्थ कोरिया का तानाशाह किम जोंग उन लगातार परमाणु मिसाइलों का परीक्षण कर रहा है, और अमेरिका उसे समझाने की कोशिश कर रहा है. बता दें कि एशियाई दौरे पर आए ट्रंप उत्तर कोरिया को पूरी तरह अलग थलग करने की कोशिश में जुटे हैं. इससे भड़के उत्तर कोरियाई विदेश मंत्रालय ने अपने आधिकारिक बयान में अमेरिकी राष्ट्रपति को ‘युद्ध उन्मादी और बूढ़ा पागल’ बताया था.

बूढ़ा-पागल को लेकर हुई थी बहस

हाल ही में उत्तर कोरिया के अधिकारियों ने अमेरिकी राष्ट्रपति को बूढ़ा कहा था. इस पर डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर इस पर अपनी नाराजगी की और लिखा कि भला किम जोग-उन मुझे ‘बूढ़ा’ बुला कर मेरा अपमान क्यों करेंगे, जब मैं उन्हें कभी ‘नाटा और मोटा’ नहीं कहूंगा. और हां, मैं उनका दोस्त बनने की काफी कोशिश करता हूं और संभव है कि ऐसा किसी दिन हो जाए!’

कहीं चीन पर तो नहीं होगा बड़ा ऐलान!

फिलीपींस में नरेंद्र मोदी और डोनाल्ड ट्रंप के बीच द्विपक्षीय वार्ता हुई. इस बातचीत में दक्षिण चीन सागर पर भी बातचीत हुई. जब से शी जिनपिंग दोबारा राष्ट्रपति चुने गए हैं, वह आक्रामक रुख अपनाए हुए हैं. चीन को घेरने के लिए ही भारत-ऑस्ट्रेलिया-जापान-अमेरिका एक साथ आए हैं. हो सकता है कि दक्षिण चीन सागर को लेकर ट्रंप कोई बड़ा ऐलान कर दें.

Back to top button