डोनाल्ड ट्रंप: अमेरिका में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले दुनिया में सबसे ज्यादा होना सम्मान की बात

कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अजीबोगरीब बयान दिया है जिसे लेकर उनकी आलोचना हो रही है।

उनका कहना है कि देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले दुनिया में सबसे ज्यादा होना सम्मान की बात है। उन्होंने मंगलवार को व्हाइट हाउस में कहा, ‘जब आप कहते हैं कि हम संक्रमण के मामलों में आगे हैं तो मैं इसे बिलकुल बुरा नहीं मानता।

इसका मतलब है कि हमने किसी और से कहीं ज्यादा परीक्षण किया है। यह अच्छी बात है क्योंकि इससे पता चलता है कि हमारा परीक्षण बेहतर है। मैं इसे एक ‘सम्मान के तमगे’ के तौर पर देखता हूं।’

अमेरिका के जॉन हॉपकिंस विश्वविद्यालय के अनुसार अमेरिका में अब तक कोविड-19 के 15 लाख 70 हजार से भी ज्यादा मामले सामने आए हैं। वहीं 93 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। इसके बाद दूसरे नंबर पर रूस है जहां लगभग तीन लाख लोग संक्रमित हैं।

ट्रंप के इस बयान की डेमोक्रेटिक नेशनल कमेटी ने आलोचना की है। कमेटी ने कहा कि देश में कोरोना के 10 लाख से ज्यादा मामले मिलना पूरी तरह से हमारे नेतृत्व की असफलता है।

इससे पहले पिछले हफ्ते हुई सीनेट की बैठक में भी परीक्षण पर सवाल उठाए गए थे। रिपब्लिकन सांसद मिट रोम्नी का कहना है कि देश का परीक्षण रिकॉर्ड अच्छा नहीं है।

उन्होंने कहा कि हमारे यहां फरवरी- मार्च में मामले आने शुरू हुए। ऐसे में अब तक हुए परीक्षण पर्याप्त नहीं हैं। इसमें खुश होने की बात नहीं है।

अमेरिका के सेंटर्स फॉर डीजीज कंट्रोल के अनुसार मंगलवार तक अमेरिका में एक करोड़ 60 लाख कोरोना परीक्षण हुए हैं। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी आधारित एक वैज्ञानिक प्रकाशन के मुताबिक अमेरिका परीक्षण के आधार पर काफी पीछे है।

यह प्रत्येक एक हजार लोगों के परीक्षण के मामले में दुनिया में 16वें स्थान पर है। सूची में अमेरिका आइसलैंड, न्यूजीलैंड, रूस और कनाडा जैसे देशों से पीछे है। पिछले एक हफ्ते में अमेरिका रोजाना तीन से चार लाख परीक्षण कर रहा है।

Back to top button