क्या एक आम रोजाना आपको करता है मोटा? जानिए खाने का सही तरीका

फल से आनंद जरूर उठाया जाना चाहिए क्योंकि उसमें पौष्टिकता होती है. लेकिन बहुत सारे लोग गर्मी के फलों, खासकर आम, से दूरी बनाते हुए नजर आते हैं. उनको डर होता है कि इससे कहीं वजन न बढ़ जाए. लेकिन क्या आपको उसे नजरअंदाज करना चाहिए? न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मखीजा का कहना है कि आम में ‘विटामिन ए, विटामिन सी, कॉपर और फोलेट के साथ प्रभावशाली पोषक तत्व का प्रोफाइल है. उसमें मात्र एक फीसद फैट पाया जाता है.’

दूसरे फायदों में प्रोटीन और फाइबर को तोड़ना और पचाना शामिल है, जो पाचन प्रणाली को प्रभावी तरीके से दुरुस्त रखता है. डाइटरी फाइबर दिल की बीमारी, टाइप 2 डायबिटीज के खतरे को कम करने में मदद करता है. इससे आम आपको मोटा नहीं बनाएगा.

 क्या एक आम रोजाना खाना आपको मोटा करता है?पूजा मखीजा कहती हैं, “सिर्फ एक तरीका है जो आपको मोटा बना सकता है अगर आप उसे आमरस, मिल्कशेक, रस, आइसक्रीम, की शक्ल में रोजाना खाया जाए.” उन्होंने बताया कि आम को खाएं ना कि पीएं. पूजा का कहना है भले ही आम में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, लेकिन फिर भी आपको एक दिन में सिर्फ एक आम ही खाना चाहिए. कई लोग अक्सर खाना खाने के बाद आम खाते हैं, लेकिन यह तरीका सही नहीं है इससे आपका वज़न बढ़ सकता है.

अधिक पोषक तत्व को कैसे सुनिश्चित बनाया जाए?

सुनिश्चित करें कि आप अपने फल को अपने बड़े भोजन के साथ नहीं खा रहे हैं.

एक दिन में सिर्फ एक आम तक खुद को सीमित रखें.

इस रसदार फल का रोजाना आनंद लें, अपराध बोध मुक्त होकर.

Back to top button