क्या आपको पता है? रात में सलाद खाना आपको पड़ सकता हैं भारी

खाने में हेल्दी फूड को पसंद करने वाले लोग सलाद के दीवान होते हैं. सलाद खाना हमारे सेहत के लिए काफी फायदेमंद है. सलाद हमारे शरीर में उन पोषक तत्वों को पहुंचाने का कार्य करती है जो भोजन के पकने के दौरान नष्ट हो जाते हैं.

सलाद के जरिए न केवल विटामिन्स, मिनरल्स की कमी पूरी होती है साथ ही शरीर में फाइबर्स की कमी भी पूरी होती है. सलाद खाना सेहत के लिए अच्छा तो जरूर है लेकिन अधिकांश लोग ये नहीं जानते कि सलाद खाने का सही तरीका क्या है? यहीं कारण है कि कई बार सलाद खाना भी स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकता है. विशेषकर बारिश के मौसम में सलाद खाने में सावधानी बरतनी चाहिए. जरा सी भी असावधानी बरती गई तो फूड प्वाइजनिंग जैसी परेशानियों का सामना भी करना पड़ सकता है.

डायटीशियन से अगर आप पूछें तो वो आपको खाने के साथ सलाद खाने की सलाह बिल्कुल नहीं देगा. अगर आप ऐसा करते हैं तो ये आपके सेहत को फायदा नहीं नुकसान पहुंचा सकता है. डायटीशियन सलाह देते हैं कि सलाद को खाना खाने से पहले खाना चाहिए. भोजन से आधे से एक घंटा पहले अगर आप सलाद खाते हैं.

इसके पीछे वजह यह है कि आपको खाना खाते समय कम भूख लगती है. इस वजह से आप कम रोटी या चावल खाते हैं यानी कम कार्बोहाइड्रेट लेते हैं. यह आपके वजन को नियंत्रित रखने में सहायक होता है. साथ ही आपके शरीर को कई सारे प्रोटीन, फाइबर, विटामिन और मिनरल भी प्राप्त होते हैं.

फूड एक्सपर्ट्स के मुताबिक सलाद में नमक नहीं डालना चाहिए. अगर आप सलाद में नमक डाल ही रहे हैं तो फिर काला नमक या सेंधा नमक का प्रयोग करें. यूं तो ज्यादा देर पहले कटी सलाद नहीं खाना चाहिए लेकिन बारिश में इस बात का विशेष ध्यान रखना जरूरी है. बारिश के मौसम में बैक्टेरिया अधिक एक्टवि होते हैं. सलाद को कभी भी ज्यादा समय तक खुले में नहीं छोड़ना चाहिए. रात में भी सलाद के सेवन से परहेज करना चाहिए. खीरा तो रात में बिल्कुल ही नहीं खाना चाहिए.

Back to top button