क्या आप जानते हैं WhatsApp के ये सीक्रेट फीचर्स, आपके आएंगे बेहद काम…

WhatsApp की विवादित प्राइवेसी पॉलिसी अपडेट के बाद भले ही लोगो ने Signal और Telegram में भी अपना अकाउंट बनाया है. लेकिन बाजार में वॉट्सऐप का दबदबा अभी भी जारी है. वॉट्सऐप के दुनियाभर में 2 बिलियन से भी ज्यादा यूजर्स हैं. अभी भी लोगों ने टेक्स्ट सेंड करने, फोटोज शेयर करने और वीडियो कॉलिंग करने जैसे कामों के लिए इस मैसेजिंग ऐप का इस्तेमाल जारी रखा है. ऐसे में आइए जानते हैं ऐप के बेहद काम के कुछ फीचर्स, जिनकी जानकारी लोगों को कम होती है.

ब्लू टिक हाइड करना

भेजा गया मैसेज जैसे ही पढ़ लिया जाता है वैसे ही उसके बगल में ब्लू टिक दिखाई देने लगता है. जब कभी आप किसी पर्सन का मैसेज पढ़कर इंस्टैंट तरीके से मैसेज का रिप्लाई नहीं देते, तब ये फीचर मुसीबत लगने लगता है. इसका सॉल्यूशन ये है कि आप अपना ‘रीड रिसिपिएंट्स’ ऑफ कर सकते हैं. इससे लिए आपको सेटिंग्स > अकाउंट > प्राइवेसी में जाना होगा और रीड रिसिपिएंट्स को अनटिक करना होगा.   

प्रोफाइल पिक्चर हाइड करना

कई बार ऐसा होता है कि आप नहीं चाहते कि सभी लोग आपकी प्रोफाइल पिक्चर देखें. अच्छी बात ये है कि मैसेजिंग ऐप में आपको प्रोफाइल पिक्चर हाइड करने का ऑप्शन मिलता है. इसके लिए आपको वॉट्सऐप ओपन कर सेटिंग्स में जाना होगा.

इसके बाद अकाउंट पर क्लिक कर प्राइवेसी में जाना होगा. इसके बाद प्रोफाइल फोटो में टैप करना होगा. यहां आपको ‘एवरीवन’, ‘माय कॉन्टैक्ट्स’ और ‘नोबडी’ वाले तीन ऑप्शन मिलेंगे. आप अपनी पसंद से एक ऑप्शन सेलेक्ट कर सकते हैं.

किसी ग्रुप मैसेज का रिप्लाई प्राइवेट तरीके से देना

क्या आप जानते हैं कि आप ग्रुप चैट्स के किसी मैसेज का जवाब प्राइवेट तरीके से दे सकते हैं. यानी ग्रुप के किसी यूजर द्वारा भेजे गए मैसेज का रिप्लाई उन्हें ग्रुप में ना देकर आप उनके प्राइवेट विंडो में दे सकते हैं. iPhone में ऐसा करने के लिए आपको ग्रुप के किसी मैसेज को प्रेस कर होल्ड करना होगा. इसके बाद ‘मोर’ ऑप्शन में टैप कर ‘रिप्लाई प्राइवेटली’ में टैप करना होगा. वहीं, अगर आप एंड्रॉयड फोन इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको स्क्रीन के टॉप में मेन्यू नजर आएगा. वहां आपको राइट-कॉर्नर में मौजूद तीन डॉट्स में टैप कर ‘रिप्लाई प्राइवेटली’ का ऑप्शन सेलेक्ट करना होगा.

इमेज और वीडियो को गैलरी में आने से रोकना

वॉट्सऐप फोटोज और वीडियोज को ऑटोमैटिकली डाउनलोड कर फोन की गैलरी में सेव कर देता है. हर मीडिया फाइल के डाउनलोड हो जाने से स्टोरेज और डेटा दोनों का नुकसान होता है. ऐसे में इससे बचने के लिए यूजर्स सेटिंग्स में जाकर स्टोरेज और डेटा में जा सकते हैं.

इसके बाद यहां मीडिया ऑटो डाउनलोड का ऑप्शन नजर आएगा. फिर यहां नीचे फोन, WiFi और रोमिंग में मीडिया फाइल्स की डाउनलोडिंग को लेकर ऑप्शन्स नजर आएंगे. केवल इनमें टैप कर सारे बॉक्स अनटिक करने होंगे. फिर ऑटो डाउनलोड ऑफ हो जाएगा

Back to top button