क्या आप जानते हैं लीवर को स्वस्थ रखने में शहद पानी भी निभाता है अहम भूमिका

- in हेल्थ

लीवर ठीक है तो शरीर ठीक है. यकृत यानि लीवर शरीर की सबसे बड़ी ग्रंथि है, जो पित्त का निर्माण करती है. पित्त (gall) गहरे हरे या पीले रंग का द्रव है जो पाचन में सहायक होता है. यह लीवर में बनता है. लीवर में गड़बड़ी जानलेवा बीमारियों को दावत दे सकती है. लीवर को स्वस्थ रखने में शहद पानी भी अहम भूमिका निभाता है.क्या आप जानते हैं लीवर को स्वस्थ रखने में शहद पानी भी निभाता है अहम भूमिका

रोज सुबह नींबू और शहद को गुनगुने पानी में मिलाकर पिएं. नींबू के गुण पाचन तंत्र को मजबूत बनाते हैं और लीवर से विषैले तत्वों को साफ करते हैं. साथ ही शहद भी लीवर पर फैले हुए संक्रमण को ठीक करता है.

लीवर के लिए शहद और पानी दोनों मिलकर एक तरह का सुरक्षा कवच तैयार करते हैं. जब आप सुबह शहद को गुनगुने पानी में डालकर पीते हैं तो यह सबसे पहले कब्ज को ठीक करता है फिर पेट में नमी बनाए रखता है.

लीवर को साफ करने के अलावा शहद का पानी शरीर की चर्बी को भी कम करता है. जिससे वजन नियंत्रित में मदद मिलती है.

गुनगुने पानी में शहद को मिलाकर पीने से सेहत और सौंदर्य दोनों ठीक होते हैं. रोज सुबह गुनगुने पानी के साथ एक चम्मच शहद मिलाकर पिएं तो लीवर के अलावा शरीर भी निरोग रहेगा.

शहद के साथ नींबू और गुनगुने पानी के नियमित सेवन से शरीर की प्रतिरोधी क्षमता बढ़ती है. शहद और नींबू में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और कई पोषक तत्व शरीर को मौसम बदलने के साथ होने वाले संक्रमणों से दूर रखने में मदद करते हैं.

त्‍वचा के लिए नींबू काफी फायदेमंद होता है, लेकिन इसके अलावा इसमें मौजूद क्‍लीजिंग तत्‍व रक्त को शुद्ध करने में मदद करता है. नई रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में मदद करता है. पानी और शहद का मिश्रण आपकी त्वचा के लिए और ज्यादा फायदेमंद होता है.

Patanjali Advertisement Campaign

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

गर्म पानी में 1 चुटकी काली मिर्च डालकर पीने से दूर होती हैं ये 5 खतरनाक बीमारियां

काली मिर्च ऐसी औषधि है, जो आपकी रसोई