आज के दिन करें ये उपाय पितृ दोष से मिलेगी मुक्ति

आज मौनी अमावस्या है। आज के दिन स्नान और दान के अलावा पितृ पूजन का भी खास महत्व होता है। मान्यता है कि अगर इस दिन किसी गरीब या जरुरतमंद को तिल या उससे बनी कोई वस्तु दान की जाए तो यह बेहद शुभ माना जाता है। इससे व्यक्ति को विष्णु जी का आशीर्वाद प्राप्त होता है। वहीं, इस दिन अगर कुछ उपाय किए जाएं तो व्यक्ति के पितृदोष भी शांत किया जा सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि इस दिन कैसे करें पितृ पूजन और क्या है पितृ दोष के निवारण।

ऐसे करें पितृ पूजन:

पितृ दोष से मुक्ति पाने के लिए मौनी अमावस्या पर पितरों का ध्यान करें और सूर्यदेव को जल अर्पित करें। पितृ दोष निवारण के लिए एक लोटा लें और उसमें जल भरें। इसमें लाल फूल और काले तिल डालें। फिर सफेद मिठाई पीपल के पेड़ पर चढ़ाएं। इस पेड़ की परिक्रमा 108 बार करें। इस दिन गरीब और जरुरतमंद को तिल या उससे बनी कोई वस्तु, आंवला, कंबल और वस्त्र आदि जैसी चीजें अपनी सामर्थ्यनुसार दान करें। ऐसा करना बेहद शुभ होता है और इससे पुण्य फल की प्राप्ति होती है।

इस तरह करें पितृ दोष निवारण:

एक सफेद कपड़ा लें और उसमें थोड़े से तिल रख दें। इसे बांधकर घर की दक्षिण दिशा की तरफ रख लें। इसके ऊपर पित्र यंत्र स्थापित करना होगा। यह पीतल या तांबे का होना चाहिए। इसके बाईं तरफ तिल के तेल का दिया जलाएं। यह पितरों के लिए जलाया जाता है। इसके केंद्र में एक लोटा रखें जो स्टील का होना चाहिए और उसमें जल भरा होना चाहिए। इसके ऊपर तिल लगी रोटी रखें। फिर इसके ऊपर तुलसी का पत्ता रखें। सफेद पुष्प चढ़ाएं। चंदन का तिलक भी लगाएं।

जो रोटी आपने रखी है उसके चार भाग करें। एक टुकड़ा कुत्ते को, दूसरा गाय को, तीसरा कौवे को खिलाएं और चौथा पीपल के पेड़ के नीचे रख दें। यह पूरी विधि आपको चुप रहकर यानी मौन रहकर ही करनी होगी।  

Back to top button