सिर्फ पान के पत्ते और लौंग से करें यह अचूक उपाय, मिलेगी कर्ज से मुक्ति

नवरात्र में श्रद़धालु नौ दिन तक उपवास रखकर मां दुर्गा की पूजा करते हैं। कई लोग व्रत के दौरान पूरे दिनभर भूखे रहते हैं, ताकि परिवार में खुशियां बनी रहें। धन-लक्ष्‍मी का का आगमन हो, दुखों का नाश हो, परिवार पर कोई विपदा न आए। यों में लोगों के मन में उल्लास, उमंग और उत्साह रहता है।

हालांकि इन सबके बीच कुछ उपाए ऐसे भी हैं जो सिर्फ नवरात्र में ही किए जाते हैं, जिनके बाद कई ऐसी परेशानियां हैं, जो आपसे दूर चली जाएंगी। इन्‍हीं में से एक है पान का पत्‍ता, जिसकी कुछ विशेष प्रकार से पूजा करने पर कर्ज से मुक्ति मिलती है, धन लाभ होता है। व्‍यापार की मंदी दूर होती है, नौकरी में तरक्‍की मिलती है।

कुछ उपायजिन व्‍यापारियों का काम ठीक नहीं चल रहा है, व्‍यापार मंदा है, वे लोग नवरात्र के नौ दिनों तक नियम से एक ही समय पर पान का बीड़ा मां दुर्गा के मंदिर में अर्पित करें। व्यापार में सफलता और धन लाभ होगा। 

घर-परिवार में मतभेद रहते हैं या घर में नकारात्मक ऊर्जा का वास है, तो नवरात्र में पान के पत्ते पर केसर रखकर दुर्गा स्‍त्रोत और दुर्गा जी की नामावली का पाठ करें। नकारात्मक ऊर्जा समाप्त हो जाएगी, परिवार में प्रेम बना रहेगा।

नवरात्र में दुर्गा चालीसा पढने का विशेष महत्‍व है, हर दिन इसका पाठ करें। प्रति मंगलवार या रविवार परिवार के सदस्य पान का सेवन करें। घर में शांति बनी रहेगी।

नवरात्र पर एक पान के पत्ते पर गुलाब के फूल की पत्‍ती रखकर मां दुर्गा को अर्पित करें। धन में लाभ ही होगा, कर्ज से मुक्ति मिलेगी। 

नवरात्र के मंगलवार के दिन पान का एक साबूत पत्ता लेकर उसमें लौंग और इलायची रखें। उसका बीड़ा बना लें। हनुमान मंदिर में जाकर यह बीड़ा अर्पित कर दें। कर्ज की समस्या से छुटकारा मिलेगा।

पान के पत्ते पर दो लौंग रखकर जल में प्रवाहित कर दें। सभी मुरादें पूरी होंगी और धन-यश बना रहेगा।

नवरात्र के पांचवे दिन स्कंदमाता को नौ पान और 9 सुहागन संतानवती स्‍त्रियों को सुहाग सामग्री साथ भेंट करें तो संतान प्राप्ति में आ रही अडचनें दूर होंगी।

Back to top button