इस सावन में राशि अनुसार ऐसे करें शिव जी की पूजा, फिर देखे कमाल पूरी जिन्दगी बदल जाएगी

- in धर्म

सावन माह में भगवान शंकर की पूजा आराधना का विशेष महत्व है। सावन में प्रतिदिन भगवान की शिव की पूजा बहुत ही फलदायी है । जो व्यक्ति प्रतिदिन पूजा नहीं कर सकते है, उन्हे सावन के सोमवार के दिन शिव पूजा और व्रत अवश्य ही रखना चाहिए। भगवान शिव के सबसे प्रिय पुष्पों में कनेर, बेल पत्र , शमी पत्र तथा मौलसिरी है । लेकिन पूजन विधान में शमी पत्र का सबसे प्रमुख है ।भगवान शिवजी पर पका आम चढ़ाने से विशेष फल प्राप्त होता है । शिवलिंग पर चढ़ाए गए पुष्प, फल तथा जल को ग्रहण नहीं करना चाहिए।

भगवान शिव बहुत ही भोले और शीघ्र प्रसन्न होने वाले है । इनके भक्तों को किसी भी प्रकार के संकट या भय नहीं सताते है। विशेषकर सावन मास में भक्तजन इनकी पूजा करके अपनी सभी मनोकामनाएँ पूर्ण कर सकते है।

यहाँ पर हम आपकी राशि के अनुसार भगवान शिव की पूजा, अर्चना बता रहे है जिसे श्रद्धा पूर्वक करके आप निश्चय ही भगवान भोलेनाथ की कृपा प्राप्त कर सकते है ।

1. मेष राशि : इस राशि के लोग भगवान शिव जी को शहद मिश्रित कच्चे दूध से अभिषेक करके लाल चन्दन व लाल रंग के फूल चढ़ायें तथा नागेश्वराय नमः का जाप करें। सभी कार्यों में सफलता प्राप्त होगी ।
2. वृष राशि : इस राशि के लोगों के लिए दही से शिव का अभिषेक शुभ फल देता है. इससे धन संबंधी समस्या का निदान होता है. साथ ही भगवान शिव की स्तुति करें, चमेली के फूल चढ़ायें तथा रूद्राष्टाकर का पाठ करें व बिल्व पत्र भी चढ़ाएं तो और जल्दी फल प्राप्त होगा।
3. मिथुन राशि : इस राशि का लोग गन्ने के रस से भगवान शिव का अभिषेक रोज एक महीने तक करें तो जल्दी ही उसकी हर मनोकामना पूरी हो जाएगी. भगवान शिव को धतूरा, भांग चढ़ायें साथ में शिव के पंचाक्षरी मन्त्र का जाप करें।
4. कर्क राशि : इस राशि के शिवभक्त अपनी राशि के अनुसार भांग,शक्कर मिश्रित दूध से भगवान शिव को अभिषेक करें और रूद्राष्टाधयी का पाठ करें। साथ ही आंकड़े के फूल भी अर्पित करें।
9.धनु राशि : इस राशि के जातकों को दूध में केसर मिलाकर भगवान शिव का अभिषेक करना चाहिए. साथ ही शिव पंचाक्षर स्त्रोत का पाठ करना चाहिए.आप भगवान को पीले फूल अर्पित करें एंव खीर का भोग लगायें और शिवाष्टक का पाठ करें।
10. मकर राशि : आप अपनी राशि के अनुसार तिल्ली के तेल से शिव जी का अभिषेक करें तो आपको हर काम में सफलता मिलेगी.भगवान शिव जी को बिल्व पत्र, धूतरा, फूल, भांग एंव अष्टगंध चढ़ायें और पार्वतीनाथाय नमः का जाप करें।
11. कुम्भ राशि : इस राशि के व्यक्तियों को पूरे सावन माह में नारियल के पानी, गन्ने के रस, सरसों के तेल से भगवान शिव का अभिषेक एंव शिवाष्टाक का पाठ करें। इससे इन्हें धन लाभ होगा।
12.मीन राशि :इस राशि के जातक पानी में केशर मिलाकर भगवान शिव जी का अभिषेक करे.शिव जी पर पंचामृत, दही, दूध व पीले फूल चढ़ायें एंव चन्दन की माला से 108 बार पंचाक्षरी मन्त्र का जाप करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

आज है साल का सबसे बड़ा सोमवार जो आज से खोल देगा इन 4 राशियों के बंद किस्मत के ताले

दोस्तों आपने एक कहावत तो सुनी ही होगी