नहाते समय करे ये 5 काम स्किन रहेगी सुरक्षित

हम अपने स्किन को सुरक्षित रखने के लिए क्या कुछ नहीं करते हैं। स्किन पर ग्लो लाने के लिए पौष्टिक आहारों का सेवन करते हैं, अलग-अलग तरह की क्रीम लगाते हैं, योग करते हैं आदि। लेकिन क्या आपको पता है कि नहाते समय कुछ आदतों को फॉलो करके आप न केवल अपनी स्किन को सुरक्षित रख सकते हैं, बल्कि उसमें निखार भी ला सकते हैं।

Loading...

सर्दियों में गुनगुने पानी से नहायें

जब सर्दियां बढ़ती है, तो हम गुनगुने पानी की जगह गर्म पानी से नहाना शुरू कर देते हैं। गर्म पानी नहाते समय सर्दियों से तो बचाएगा, लेकिन यह आपकी स्किन के लिए अच्छा नहीं है। एक्सपर्ट के मुताबिक ज्यादा समय तक गर्म पानी से नहाने से स्किन से ऑइल निकलने लगता है। इस तरह की आदत एक्जिमा और खुजली का कारण बन सकती है। इसलिए स्किन की सुरक्षा के लिए सर्दियों में गर्म पानी की जगह गुनगुने पानी से नहायें।

बहुत लोगों की यह आदत है कि चेहरे को चमकाने के लिए वो साबुन से अपना फेस धो लेते हैं। इससे चेहरा चमकता है या नहीं, यह तो नहीं कह सकते, लेकिन चेहरे से नेचुरल ऑइल जरूर निकल जाता है। चेहरा शुष्क हो जाता है। सही यही होगा कि आप चेहर को साफ करने के लिए साबुन की जगह फेस वॉश का इस्तेमाल करें।

इस धारणा को मन से निलाल दें कि ज्यादा स्क्रबिंग से शरीर गोरा हो जाता है या सारे बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं। हां, इससे शरीर में जलन और रैशेज जरूर हो सकता है। बॉडी स्किन की सुरक्षा के लिए आपको आराम से बिना किसी हड़बड़ी के बॉडी स्क्रबिंग करना चाहिए। एक बात और जब भी हम तौलिये से अपनी स्किन को पोछें, तो हल्के हाथों से पोछें, क्योंकि ज्यादा सख्ती से रगड़ने से स्किन को नुकसान पहुंच सकता है।

नहाने के लिए ऐसे बॉडी वॉश का इस्तेमाल कीजिए, जो न केवल त्वचा को सुरक्षा दे, बल्कि उसकी नमी को बरकरार रखे। एक ऐसा ही बॉडी वॉश है। यह 99.99% जर्म्स से आपकी सुरक्षा देता है। साथ ही आपकी स्किन की देखभाल भी करता है। दूध प्रोटीन से बना यह बॉडी वॉश आपकी स्किन को मॉइस्चराइज करता है और उसे सोफ्ट और स्मूथ बनाता है। 100 ml और 500 ml के पैक में उपलब्ध है, जिसकी कीमत क्रमश: 60 रुयये और 400 रुपये है।

नम या गिले तौलिये से बदबू आना स्वभाविक है। अगर वह ज्यादा समय तक ऐसे ही है, तो बैक्टीरिया, वायरस या फिर फफूंदी उसे अपना घर बना सकते हैं। अगर आप नहाने के बाद इसी गंदे तौलिये से अपने शरीर को पोछते हैं, तो इससे आपको खूजली, रैशेज, फंगस, मस्सा आदि की समस्या हो सकती है। इससे बचने का तरीका यही है कि आप अपने तौलिये को रोजाना धोयें और धूप में सुखायें।

loading...
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button