आधार कार्ड के दुरुपयोग को लेकर न हो परेशान, करा सकते हैं लॉक अनलॉक, जानिए क्या है तरीका

नई दिल्ली। आधार कार्ड मौजूदा समय में भारतीय नागरिकों की पहचान का प्रमुख साधन बन गया है। आधार देश में युवकों के लिए कई तरह की सेवाओं के लिए जरूरी है। हालांकि, आए दिन इस महत्वपूर्ण दस्तावेज के दुरुपयोग का डर सताते रहता है। लेकिन, आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि Aadhaar Card जारी करने वाला भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) हर आधार कार्डधारक को उसके आधार नंबर को लॉक या अनलॉक करने की सुविधा देता है। यह सुविधा किसी व्यक्ति के आधार नंबर की प्राइवेसी और सिक्योरिटी के हिसाब से काफी जरूरी है।

Aadhaar Number लॉक करने के फायदे

आधार नंबर एक बार लॉक होने के बाद आधार नंबर के जरिए डेमोग्राफिक, बायोमैट्रिक या फिर ओटीपी के जरिए ऑथेंटिकेशन नहीं हो पाएगा। इससे आधार नंबर के दुरुपयोग की आशंका नहीं रहेगी। ऐसे में आपको किसी भी तरह के केवाईसी के लिए 16 अंक के वर्चुअल आईडी चाहिए। आधार कार्ड को अनलॉक करने के बाद आप फिर से तमाम सेवाओं में केवाईसी के सत्यापन के लिए कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं।

प्लास्टिक की बोतल में बच्चों को दूध पिलाना पड़ सकता है भारी, जानें क्या है वजह?

आधार नंबर को कैसे करें लॉक

  1. UIDAI की वेबसाइट के जरिएः आधार नंबर को लॉक करने के लिए UIDAI के रेजिडेंट पोर्टल (https://resident.uidai.gov.in/) पर लॉग ऑन करें।
  2. फिर ‘My Aadhaar’ टैब के अंतर्गत ‘Aadhaar Services’ का विकल्प मिलेगा।
  3. ‘Aadhaar Services’ में Lock/Unlock Biometrics पर क्लिक करें।
  4. 12 अंक की आधार संख्या या 16 अंक का वर्चुअल आईडी दर्ज करें।
  5. कैप्चा कोड के साथ ‘Send OTP’ पर क्लिक करें।
  6. ओटीपी एंटर करने के बाद आपके सामने बॉयोमैट्रिक डेटा को लॉक करने का ऑप्शन मिलेगा।
  7. लॉक पर क्लिक करने के साथ ही आपका बॉयोमैट्रिक डेटा लॉक हो जाएगा।

आधार कार्ड को लॉक करने से पहले वर्चुअल आईडी जरूर जेनरेट कर लें, क्योंकि आधार नंबर को लॉक करने के बाद केवाईसी से जुड़ी किसी भी तरह की जरूरत के लिए आपको वर्चुअल आईडी की दरकार होगी।

कैसे अनलॉक करें आधार नंबर

जिस प्रक्रिया के साथ आधार नंबर को लॉक किया गया है, उसी प्रक्रिया के साथ इसे अनलॉक भी किया जा सकता है। इसके लिए ओटीपी दर्ज करके बॉयोमैट्रिक डेटा को ‘अनलॉक’ करने के विकल्प को चुनना होगा।

Back to top button