खूबसूरती के लिए मंहगे मेकअप टूल्स नहीं, ट्राई कीजिए ये स्मार्ट ट्रिक्स

परफेक्ट मेकअप के लिए आप क्या कुछ नहीं करती हैं। मंहगे ट्रीटमेंट्स लेती हैं, मंहगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स खरीदती हैं, यहां तक कि मंहगे मेकअप टूल्स भी खरीदती हैं। मगर क्या आपको पता है कि मेकअप टूल्स के लिए आप घर में मौजूद चीजों का इस्तेमाल कर सकती हैं। दरअसल अच्छे मेकअप टूल्स जैसे ब्रश आदि बहुत मंहगे आते हैं, जो आपका बजट बिगाड़ सकते हैं। ऐसे में ये स्मार्ट ब्यूटी ट्रिक्स आपकी परफेक्ट मेकअप पाने में मदद कर सकती हैं.

स्मज ब्रश या पेंसिल ब्रश की जगह कॉटन स्‍वैब

क्या आपने कभी सोचा है कि कॉटन स्वैब भी आपके मेकअप के काम आ सकता है? जी हां, कॉटन स्वैब की मदद से आप आंखों का खूबसूरत मेकअप कर सकती हैं। इसका इस्तेमाल आप अपर और लोवर लैश लाइन पर आई शैडो अप्लाई करने के लिए कर सकती हैं। इसके अलावा काजल को स्मज करने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। आप इसकी मदद से आईशैडो के ऊपर कॉटन स्‍वैब से काजल को सैट कर सकती हैं।

ब्लश या पाउडर ब्रश की जगह टिश्यू पेपर

आमतौर पर आप टिश्यू पेपर का प्रयोग चेहरे से पसीना या अतिरिक्त ऑयल हटाने के लिए करती हैं मगर क्या आपको पता है कि आप इसका प्रयोग मेकअप के लिए भी कर सकती हैं। ब्लश की जगह आप टिश्यू पेपर का इस्तेमाल करें। ब्‍लशेज़ से गालों को फ्लश्‍ड लुक मिलता है लेकिन गलत इस्तेमाल से गाल लाल या गुलाबी दिखने लगते हैं। जबकि फ्लश लुक को नेचुरल दिखाना जरूरी होता है।
इसके लिए ट्राइंगल शेप में टिशू पेपर को फोल्ड करें और इसकी मदद से पाउडर या ब्लश लगाएं। अगर ब्लश ज्यादा लग जाए, तो इसे साफ करने के लिए भी आप टिश्यू पेपर का इस्तेमाल कर सकती हैं। ध्यान दें कि आप जिस टिश्यू पेपर का इस्तेमाल करें वो साफ हो और सॉफ्ट हो।

जब मेकअप रिमूवर न हो

जब आपके पास मेकअप रिमूवर न हो और आप मैक लिपस्टिक हटाना चाहती हैं, तो इसके लिए आप लिप बाम का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए लिपस्टिक के ऊपर लिप बाम लगाएं। इसके बाद सॉफ्ट टिश्यू की सहायता से धीरे-धीरे लिपस्टिक को साफ करें। लिपस्टिक आसानी से निकल जाएगी।

लिपस्टिक के स्मार्ट हैक्स

  • रेड या पिंक लिपस्टिक को ब्लश के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपके गाल खूबसूरत और ग्लोइंग लगेंगे। इसके लिए आप अपनी उंगली पर थोड़ा सा लिपस्टिक लगाएं और उसे गालों पर लगाकर हाथों से डैब करें। ध्यान दें कि इसे ज्यादा फैलाएं नहीं और लिपस्टिक ज्यादा नहीं, बहुत जरा सा लें।
  • आप आई शैडो की जगह भी लिपस्टिक का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए लिपस्टिक को उंगली पर थोड़ा सा लगाएं और आई लिड्स पर इसे थोड़ा सा फैलाएं। फिर ब्लैक आईशैडो को आंखों के बाहरी कोनों पर लगाएं और स्मोकी लुक पाएं।
Back to top button