शरीर में इन बदलावों को न करें नजरअंदाज, कैंसर का हो सकता है लक्षण

नई दिल्ली: अगर आपको अपने शरीर में कोई बदलाव नजर आए तो इसे नजरअंदाज न करें. ये कैंसर जैसी गंभीर बीमारी के संकेत हो सकते हैं. कैंसर ऐसी बीमारी है जो धीरे-धीरे पूरे शरीर में फैल जाती है. अगर सही समय पर इसका पता न चले तो मरीज की जान बचाना मुश्किल हो जाता है. ज्यादातर लोगों को ये लगता है कि एडवांस स्टेज में कैंसर के लक्षण ​सामने आते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है, कुछ शुरुआती लक्षण भी इस बीमारी का संकेत देते हैं. अक्सर ऐसा होता है कि हम इन लक्षणों को सामान्य मानकर इग्नोर कर देते हैं.

वजन कम हो रहा हो

अगर आपका वजन तेजी से कम हो रहा है, तो सतर्क हो जाएं. ये कैंसर का संकेत हो सकता है. ये Pancreas, Stomach, Oesophagus या Lung कैंसर के लक्षण हो सकते  हैं.

शरीर में सूजन या गांठ

शरीर के किसी हिस्से में सूजन या गांठ नजर आए तो इसे अनदेखा न करें. पेट, ब्रेस्ट या Testicle में गांठ, कैंसर की वजह से हो सकती है.

लगातार कफ बनना 

लगातार कफ (Cough) बने रहना भी कैंसर का संकेत है. अगर तीन से चार हफ्ते तक लगातार कफ बना रहे तो इसे इग्नोर न करें. लगातार कफ रहना, कफ के साथ खून आना, सांस लेने में तकलीफ होना लंग कैंसर के लक्षण हो सकते हैं.  

तिल या मस्से में बदलाव

तिल या मस्से में कोई बदलाव दिखे तो इसे इग्नोर न करें. ज्यादातर लोग इस पर गौर नहीं करते, लेकिन ये स्किन कैंसर के संकेत हो सकते हैं. अगर कोई नया मस्सा दिखे या पहले से स्किन पर मौजूद मस्से या तिल के रंग और आकार में  बदलाव नजर आए तो इसे अनदेखा न करें.

पेशाब में खून आना

पेशाब में खून आना कैंसर का वॉर्निंग साइन हो सकता है. ये Bowel Cancer के संकेत हो सकते हैं. टॉयलेट हैबिट्स में बदलाव यानी सामान्य तौर पर जितनी बार आप टॉयलेट जाते हैं, उससे ज्यादा टॉयलेट जाना और कब्ज की समस्या ​हो, तो इसे नजरअंदाज न करें. पेशाब में खून आना Bladder या Kidney cancer के संकेत हो सकते हैं.

बार-बार पेशाब आए तो इसे भी नजरअंदाज न करें. पुरुषों में ये Prostate cancer के लक्षण हो सकते हैं. इसकी वजह कमर के निचले हिस्से में दर्द भी हो सकता है.

दर्द महसूस होना

लगातार हफ्तों तक दर्द महसूस हो तो ये भी कैंसर के लक्षण हो सकते हैं. कैंसर रिसर्च के मुताबिक, कैंसर से जुड़ा दर्द इसलिए होता है क्योंकि ट्यूमर,  हड्डियों, नसों और दूसरे अंगों पर प्रेशर डालते हैं.

सीने में जलन

अगर आपको लगातार सीने में जलन महसूस हो रही है तो ये कैंसर के लक्षण भी हो सकते हैं. Stomach या Throat Cancer में ऐसा होता है.

खाना निगलने में दिक्कत महसूस होना

खाना खाते हुए निगलने में तकलीफ या दर्द महसूस हो, खाना बार-बार गले में फंस जाए तो ये भी कैंसर के लक्षण हो सकते हैं. Oesophageal cancer की स्थिति में ऐसा हो सकता है.

रात में पसीना आना

रात में पसीना आना भी कई तरह के कैंसर का वॉर्निंग साइन हो सकता है. ये ज्यादातर Lymphoma की स्थिति में होता है. इस तरह का कैंसर Lymphatic System में होता है. Lymphatic System पूरे शरीर में फैले ब्लड वेसेल्स और ग्लैंड्स का नेटवर्क होता है.

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

four × 1 =

Back to top button