भूलकर भी ना करें Google पर इन चीजों को सर्च, वरना पड़ सकता हैं भारी

आजकल हम गूगल पर पूरे डिपेंड हो गए हैं क्योंकि हमें उसपर 100 प्रतिशत भरोसा है कि गूगल पर उपलब्ध जानकारी पूरी सही होगी। हमारे मन में उठ रहे हर सवाल को हम आज किसी इंसान से पूछने की जगह गूगल पर सर्च करना पसंद करते हैं,लेकिन क्या आपको पता है कि जाने अनजाने में हम कुछ ऐसा भी सर्च कर लेते हैं जो हमारे लिए कल को बड़ी मुसीबत खड़ी कर सकता है। हम आपको बताएंगे कुछ ऐसी चीजों के बारे में जो आपको भूलकर भी गूगल पर सर्च नहीं करना हैं।

– गूगल पर गलती से भी बम बनाने का प्रोसेस या उसे बनाने की कोई भी जानकारी सर्च न करें। आपको बता दें कि गलती से भी आपने ऐसा कुछ सर्च किया तो आपके कंप्यूटर और लैपटॉप का IP Address सीधा एजेंसी तक पहुंच जाएगा। ऐसा करने पर आपके खिलाफ कार्रवाई भी की जा सकती है।

– अपनी निजी आईडी कभी गूगल पर सर्च न करें, इससे आपका अकाउंट हैक हो सकता है। हैकर आपकी जानकारी चुरा सकता है। इससे बचने के लिए आप पासवर्ड को बदलते रहें।

– अगर आप बीमार हैं और अपने लक्षणों को देखकर गूगल पर सर्च कर रहे हैं कि आप कौन सी बीमारी से संक्रमित हैं और इस बीमारी से ठीक होने की दवाई खोजते हैं तो ऐसा न करें। क्योंकि ऐसा करने से आपकी तबियत खराब भी हो सकती है। बीमार होने पर पहले डॉक्टर की सलाह लें।

– प्रोडक्ट में कमी होने पर हम कस्टमर केयर का नंबर सर्च करते हैं क्योंकि हमें कस्टमर केयर का नंबर पता नहीं होता, लेकिन हम बता दें कि कस्टमर केयर का नंबर सर्च करने से आपको काफी नुकसान भी हो सकता है। साइबर क्राइम को बढ़ावा देने वाले हैकर्स किसी कंपनी का फेक हेल्पलाइन नंबर गूगल पर फ्लोट करते हैं। ऐसे में जब आप कॉल करेंगे तब आपका नंबर हैकर्स के पास पहुंच जाएगा। हैकर्स आपके नंबर पर साइबर क्राइम को अंजाम दे सकते हैं। जैसे की SIM Swap जैसी घटना हो सकती है।

Back to top button