30 साल की उम्र के बाद भूलकर भी ना खाएं ये 7 चीजें वरना…

30 साल की उम्र के बाद शरीर में पहले जैसी फुर्ती नहीं रहती है. उम्र के इसी पड़ाव पर महिलाओं और पुरुषों की बॉडी में कई ऐसे बदलाव आते हैं, जिनकी वजह से फिट रहना चुनौतीपूर्ण हो जाता है. हार्मोंस में आए इन बदलावों के कारण आंखों की रोशनी, सफेद बाल, कम फुर्ती और चेहरे पर झुर्रियों का असर साफ दिखने लगता है. एजिंग और न्यूट्रिशन के वैज्ञानिक इसके पीछे हमारे खान-पान को बड़ा जिम्मेदार मानते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि 30 साल का होते ही हमें अपनी डाइट से कुछ चीजों को दूर रखना चाहिए या उन्हें बड़ा संभलकर ही खाना चाहिए.

कैंब्रिज यूनिवर्सिटी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, लोगों को एक दिन में 2,300 मिलीग्राम से ज्यादा सोडियम नहीं लेना चाहिए. जबकि बाजार में मिलने वाले पॉपुलर कैन सूप की एक सर्विंग में दिनभर लिए जाने वाले सोडियम का 40% होता है. ये स्किन एजिंग की समस्या और ब्लड प्रेशर के लिहाज से घातक साबित हो सकता है.

उम्र के 30वें पड़ाव पर कदम रखते ही आपको ज्यादा शुगर और कार्ब्स वाले खाने पर कंट्रोल रखना चाहिए. डायटिशयन मार्था मैकट्रिक कहती हैं कि बढ़ती उम्र के साथ इंसान की नींद धीरे-धीरे कम होने लगती है और वह दिन में कार्ब्स और शुगर की ज्यादा मात्रा का सेवन करने लगता है, जो मोटापे की समस्या का कारण बनती है.

Back to top button