भूल से भी 31 Dec की रात न करें शराब का सेवन, मौसम विभाग ने बताई ये बड़ी वजह…

नए साल के जश्न की तैयारियां शुरू हो गई हैं। सभी को 31 दिसंबर की रात का इंतजार है, जब 2020 खत्म होकर नई उम्मीदों के साथ 2021 का आगाज किया जाएगा। इस बीच, मौसम विभाग ने उन लोगों के लिए अलर्ट जारी किया है जो 31 दिसंबर की रात शराब पार्टी का आयोजन कर रहे हैं। मौसम विभाग ने कहा है कि देश के बड़े हिस्से में शीतलहर का प्रकोप है। तापमान सामान्य से बहुत नीचे है, ऐसे में शराब का सेवन शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है। अल्कोहल की अधिकता के कारण शरीर का तापमान गिर सकता है और बड़ी समस्या खड़ी हो सकती है। मौसम विभाग ने यह भी बताया है कि यदि ऐसा कोई लक्षण दिखाई दे तो क्या करें? पढ़िए पूरी रिपोर्ट

भारतीय मौसम विभाग ने चेताया है कि नए साल के मौके पर उत्तर भारत में कंपाने वाली सर्दी पड़ेगी और इस शीतलहर के दौरान शराब का सेवन घातक हो सकता है। 31 दिसंंबर की रात दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान के इलाके भीषण शीतलहर की चपेट में रहेंगे। यह शीतलहर कई तरह के फ्लू का कारण बन सकती है। इस दौरान शराब पीने से शरीर और ज्यादा ठंडा हो सकता है। इससे तबीयत बिगड़ने और गंभीर होने पर जान को भी खतरा हो सकता है।

शनिवार को भी राजधानी दिल्ली शीतलहर की चपेट में रही और न्यूनतम तापमान सामान्य से 3 डिग्री तक कम दर्ज किया गया। क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख डॉ. कुलदीप श्रीवास्तव के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ के कारण अगले 2 दिन में तापमान कुछ बढ़ सकता है, लेकिन पहाड़ों पर बर्फ पड़ने के कारण 29 से 31 दिसंबर के बीच शीतलहर चलने से न्यूनतम तापमान 3 से 4 डिग्री सेल्सियस व अधिकतम तापमान 18 से 19 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। इस तरह नए साल की पहली तारीख यानी 1 जनवरी 2021 को भी मौसम ठंडा रहेगा। उस दिन आकाश में बादल छाए रहने के साथ अधिकतम तापमान 20 व न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

Ujjawal Prabhat Android App Download Link

विभाग की सलाह

विटामिन सी युक्त फल, सब्जियों का इस्तेमाल करें। पर्याप्त मात्रा में पेय पदार्थ इस्तेमाल करें

बहुत जरूरी होने पर ही घर से बाहर निकलें। किसी वजह से कपड़े भीग जाएं तो तुरंत बदलें

शरीर के प्रभावित हिस्से को गुनगुने पानी से धीरे-धीरे गर्म करें। त्चचा को रगड़ें नहीं

त्वचा पर नियमित क्रीम या तेल का इस्तेमाल करें, ताकि त्वचा में नमी बनी रहे

रूम हीटर चलाते समय वेंटिलेशन का ध्यान रखें। यदि वेंटिलेशन की सुविधा ठीक न हो तो रूम हीटर न चलाएं

कंपकंपी को न करें नजरअंदाज

आमतौर पर मौसम विभाग सेहत संबंधी अलर्ट जारी नहीं करता है, लेकिन इस बार कहा गया है कि न्यू ईयर की पार्टी के दौरान यदि किसी को कंपकंपी महसूस होती है तो इसे नजरअंदाज न करें। कारण कंपकंपी ही शरीर का तापमान कम होने का शुरुआती लक्षण होती है। यदि किसी को ऐसा महसूस हो रहा है तो वह घर से बाहर न जाए। शीतलहर में अधिक देर तक रहने पर ठंड लगने से त्वचा पीली, कठोर व सुन्न हो सकती है। इसके अलावा ठंड के दुष्प्रभाव से अंगुलियों, नाक व कान के निचले हिस्से पर काले रंग के छाले पड़ सकते हैं। ऐसी स्थिति में तुरंत इलाज कराएं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button