Home > धर्म > अशुभ नहीं शुभ होती हैं छींक, नहीं यकीन तो खुद पढ़ लीजिए ये खबर…

अशुभ नहीं शुभ होती हैं छींक, नहीं यकीन तो खुद पढ़ लीजिए ये खबर…

हिंदू धर्म में मान्यता होती है कि कोई भी शुभ काम करने से पहले यदि छींक आ जाती है तो वो काम वहीं बंद कर देना चाहिए क्योंकि ऐसे मौके पर छींक का आना अशुभ माना जाता है। जिस काम को आप करने जा रहे हैं उसमें गड़बड़ हो जाती है। ये एक ऐसा अंधविश्वास है जिसपर लोग विश्वास करते हैं।

आम तौर पर छींक को अशुभ ही माना जाता है। मगर आपको बता दें कि जिस छींक को आप अशुभ मानते हैं वो वास्तव में शुभ भी होती है। ये बात मैं अपने मन से नहीं कह रही हूं बल्कि ज्योतिष शास्त्रों में ऐसा माना जाता है। जिससे काफी लोग अनजान हैं। कहा जाता है कि छींक तबीयत खराब होने की वजह से आ रही है तो इसका कोई प्रभाव नहीं होता है। जबकि विज्ञान की बात माने तो यह एक सामान्य मानवीय प्रक्रिया है।

चलिए छींक से जुड़े आपको कुछ फैक्ट्स बताते हैं, जहां छींक शुभ भी होती है और अशुभ भी…

छींक के अशुभ संकेत
जब आपके घर पर कोई मेहमान आता है और उस वक्त छींक आ जाएं तो इसे एक अशुभ संकेत माना जाता है।
अगर आप किसी मरीज को लेकर हॉस्पिटल जा रहे हो और अगर घूसते ही आपको छींक आ जाए तो समझ लीजिए कि आपकी छींक आपके लिए काफी शुभ साबित हो सकती है। लेकिन कई जगह इसे गलत माना जाता है।

छींक से शुभ संकेत
1) नए कपड़े पहनने पर छींक
अगर आप नए कपड़े पहनने जा रहे हैं और ऐसे में कोई छींक दे या फिर आप ही छींक दे, तो इसे आप सोचने लगते है कि अब ये कपड़ा खराब हो जाएगा, लेकिन आपको बता दे कि इस छींक का मतलब है कि आपको जल्द ही कोई दूसरे कपड़े मिलने वाले है।

2) भोजन के समय छींक
या तो आप भोजन करने जा रहे हैं या फिर भोजन कर चुके हैं, ऐसे मौके पर यदि आपको छींक आ जाए तो यह शुभ मानी जाती है। इसका मतलब है कि आपको अधिक स्वादिष्ट भोजन मिलने वाला है।

3) शुभ काम से पहले छींक
हालांकि माना जाता है कि शुभ काम से पहले छींक का आना अपशकुन होता है, उस काम को करने में थोड़ी अड़चन जरुर आएगी मगर आपको इसके बाद दूसरी छींक आ जाए तो ये शुभ संकेत होता है और सब काम बिना किसी रुकावट के पूरे होते हैं।

4) कहीं बाहर जाते समय छींक
अगर आप कही बाहर जा रहे है और आपको कही आपको दुर्घटनावश किसी अशुभ प्राकृतिक संकेत को देख रहे हो और आपको छींक आ जाए तो समझ लीजिए आपके ऊपर से सभी अशुभ असर दूर हो गए हैं। यानि ये भी छींक का शुभ संकेत होता है। आप कोई जरुरी काम पूरा करने जा रहा है तो वो काम आपका जरुर पूरा होगा।

वहीं फिर भी अगर आपके साथ किसी भी तरह के छींक को लेकर अपशगुन हो तो उसी समय “ऊं राम रामेति शांति शांति” का जप कर लें या फिर पास के किसी मंदिर में जाकर प्रसाद चढ़ा आए। इससे आपका अशुभ असर जल्द ही खत्म हो जाएगा।

Loading...

Check Also

ये 4 काम आपको जल्द पहुंचा सकते हैं बर्बादी की कगार पर...

ये 4 काम आपको जल्द पहुंचा सकते हैं बर्बादी की कगार पर…

रामायण, महाभारत, शिवपुराण और गरुड़ पुराण जैसे महा ग्रंथों के बारे में तो लगभग सभी …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com