जिनकी कृपा से है दुनिया में उजाला, जो दूर करते हैं जीवन का अंधेरा, देवों में जिनका महत्‍व है सबसे ऊपर. वेदों में सूर्य को आत्‍मा कहा गया है. क्‍योंकि सूर्य से ही जीवन संभव है. सूर्य ना केवल रोशनी देता है, बल्‍क‍ि ज्‍यातिश में भी सूर्य का खास महत्‍व है. कुंडली सूर्य मजबूत हो तो व्‍यक्‍त‍ि हर क्षेत्र में विजेता बन जाता है और अगर सूर्य कमजोर हो तो इंसान जीवन में कष्‍ट के अलावा कुछ और नहीं भोग पाता.

सूर्य की कृपा पाने के उपायों को जानने से पहले चलिए जानते हैं, सूर्य के पूजन के महत्‍व के बारे में…
समस्‍त सृष्‍ट‍ि में ऊर्जा और प्रकाश का कारक सूर्य ही है. राज्‍य, औषधि, पिता और खाद्य पदार्थ का कारक भी सूर्य ही है. सूर्य अगर कुंडली में मजबूत हो तो व्‍यक्‍त‍ि यशस्‍वी और सम्‍पन्‍न बन जाता है. सूर्य के कारण ही लोगों को राजकीय सेवा प्राप्‍त होती है.

 लेकिन सूर्य कमजोर हो तो व्‍यक्‍त‍ि दुर्बल और कमजोर हो जाता है. हृदय रोग, आंखों की कमजोर रोशनी भी सूर्य की बिगड़ी दशा के कारण ही होती है. सूर्य कुंडली में मजबूत हो तो इंसान जीवन में हर सुख हासिल कर लेता है. लेकिन अगर कमजोर हो तो उसके लिए जीवन का हर सुख दुलर्भ होता है.

सप्ताह के इन 2 दिनों में कटवाएँगे बाल और नाखून, बरसेगा इतना धन कि संभाल नहीं पायेंगे

तो चलिए जानते हैं कि अगर आपकी कुंडली में सूर्य कमजोर है तो कौन से उपाय आपका सूर्य मजबूत कर सकते हैं और आपके भाग्‍य का दरवाजा खोल सकते हैं.

सूर्य को मजबूत करने के उपाय
सूर्य को मजबूत करने का सबसे आसान उपाय है सूर्य को जल चढ़ाना है. इसके अलावा सूर्य के मंत्रों का जाप भी काफी प्रभावशाली है. मंत्रों के अलावा सूर्य के नामों की स्‍तुति भी विशेष लाभकारी होती है. सूर्य की स्‍तुति में इनके 21 नामों का उल्‍लेख किया गया है. इन नामों को रोज सुबह पढ़ने से सूर्य मजबूत होते हैं.

इन नामों का जाप करने से व्‍यक्‍त‍ि को कष्‍टों से छुटकारा मिलता है:

1. विकर्तन
2. विवस्‍वान
3. मार्तण्‍ड
4. भास्‍कर
5. रवि
6. लोकप्रकाशक
7. श्रीमान
8. लोकचक्षु
9. गृहेश्‍वर
10. लोकसाक्षी
11. त्र‍िलोकेश
12. तमिस्‍त्रहा
13. कर्ता
14. हर्ता
15. तपन
16. तापन
17. शुचि
18. सप्‍ताश्‍ववाहक
19. गभस्‍त‍िहस्‍त
20. ब्रह्मा
21. सर्वदेवनमस्‍कृत

ज्‍योतिष गुरुओं के अनुसार इन 21 नामों का जाप करने वाले भक्‍तों पर सूर्य देव अपनी कृपा जरूर बरसाते हैं. सूर्य की कृपा मिल जाए तो समझ लें कि आपने जग जीत लिया है. लेकिन साथ ही सवाल यह भी उठता है कि सूर्य के इन 21 नामों का पाठ कैसे किया जाए. पाठ का सबसे उत्‍तम तरीका क्‍या है.

सूर्य के 21 नामों के पाठ का सही तरीका…
सुबह स्‍नान कर सूर्य को जल अर्पित करें. उसके बाद वहीं खड़े होकर सूर्य के 21 नामों का जाप करें. फिर अपनी प्रार्थना करें. ऐसा करने पर आपको सूर्य की कृपा जरूर हासिल होगी.

सूर्य के 21 नामों को जाप करने से सूर्य प्रसन्‍न होते हैं और कुंडली में सूर्य की स्‍थ‍िति मजबूत हो जाती है. सूर्य शुभ फल देने लगते हैं. अगर आप भी सूर्य की कृपा पाना चाहते हैं तो सूर्य के 21 नामों का जाप जरूर करें.