जिंदगी में कुछ भी करना मगर ये नौकरियाँ मत करना, वरना…

इंसान की फितरत है कि उसे अपनी जॉब खराब लगती है और दूसरे की जॉब अच्छी। इसके बावजूद दुनिया में कुछ ऐसी जॉब है जिन्हें कोई नहीं करना चाहता। आज हम आपको पांच ऐसी नौकरियों के बारे में बताएंगे जिन्हें दुनिया की सबसे खराब नौकरी माना जाता है तो चलिए यह आर्टिकल शुरू करते हैं

1. जानवरों का मल साफ करना

भारत जैसे देश में जानवर कहीं भी मल त्याग सकते हैं लेकिन दुनिया के कुछ ऐसे देश भी हैं जहां पर जानवर खुले में शौच करता है तो आप पर जुर्माना भी लगाया जा सकता है किसी समारोह में इस्तेमाल किए जाने वाले हाथी, घोड़े या ऊंट के साथ एक सफाई कर्मचारी को भी नौकरी पर रखा जाता है जब ये जानवर शौच करता है तो सफाई कर्मचारी उस मल को जमीन पर गिरने से पहले ही कैच कर लेता है।

2. Nursing

नर्सिंग कई तरह की होती हैं हॉस्पिटल में आपने कई तरह की नर्स देखी होंगी। जो मरीजों की देखभाल करती हैं कुछ बीमार और बूढ़े लोग अपने घर पर नर्स को रखते हैं ये नर्स लोगों की सेवा करती हैं उनके कपड़े बदलती है, उन्हें खाना खिलाती हैं और उनकी गंदगी को भी साफ करती हैं।

3. Sewer Worker

दुनिया के सबसे गंदी नौकरियों में सीवर की सफाई करना भी शामिल है। भारत जैसे देश में यह काम जाति पर आधारित होता है इसका अर्थ यह है कि कुछ विशेष जाति के लोग ही इस तरह के काम को करना पसंद करते हैं या फिर मजबूरी में करते हैं इस काम में जान का जोखिम भी होता है।

4. Portable Toilet Cleaner

आपने जगह-जगह पोर्टेबल टॉयलेट रखे हुए देखे होंगे और उनका इस्तेमाल भी जरूर किया होगा। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि इनकी सफाई कौन करता है?

5. DJ

सुनने में यह काम बड़ा ही खूबसूरत और मजेदार लगता है। इस जॉब में पूरी रात जागना पड़ता है वो गाने भी सुनने पड़ते हैं जो आपको पसंद नहीं है यदि आप इस काम को लगातार 10 साल तक करते हैं तो आप बहरे भी हो सकते हैं इसी वजह से इस Job को हमने लिस्ट में शामिल किया है।

Loading...

Check Also

बीच सड़क पर ही लडकियों ने शुरू कर दिया होश उड़ा देने वाला डांस, वीडियो देखकर लड़के हो जाएगे पागल

आज हम आपको एक ऐसे डांस का वीडियो दिखा रहे है जिसे देखकर आपका मन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com