DGP ने बताया रेप केस बढ़ने का ये… बड़ा कारण

हाथरस समेत अलग-अलग हिस्सों में हो रही दुष्कर्म की घटनाओं से देश गुस्से में है. इस बीच राजस्थान के डीजीपी भूपेंद्र सिंह यादव ने कहा कि अब संपत्ति विवाद या आपसी विवाद को निपटाने के लिए भी दुष्कर्म के भी क्रास केस दर्ज हो रहे हैं, जो कि नया ट्रेंड बन रहा है. पीड़ित को भी न्याय मिलने में देरी होती है, ये है एक गंभीर मसला है.

डीजीपी भूपेंद्र सिंह यादव ने कहा कि इंटरनेट पर अपराधिक सामग्रियां भी काफी मात्रा में प्रसारित हो रही हैं, जो पूरी तरीके से वर्जित है. पुलिस ने अपने स्तर पर दर्जनों साइटों को हटाया है. साइटों को हटाने के बाद भी नई-नई साइट बन जाती है, जिन पर पुलिस विभाग पूरी तरीके से नियंत्रण करने की कोशिश कर रहा है.

डीजीपी भूपेंद्र सिंह यादव ने कहा कि राजस्थान में हिंसक अपराध बढ़ रहे हैं. इसके बहुत कारण हो सकते हैं, जिसमें जनसंख्या, बेरोजगारी और इंटरनेट से अपराधिक गतिविधियों की प्रेरणा लेना शामिल है. पुलिस इस पर फोकस कर रही है कि बच्चों को ज्यादा से ज्यादा शिक्षित किया जाए और परिजनों को भी इस संबंध में समझाया जाना चाहिए कि इंटरनेट का उपयोग सकारात्मक कार्यों के लिए ही किया जाए.

डीजीपी भूपेंद्र सिंह यादव ने कहा कि साइबर क्राइम को रोकने के लिए नई कार्ययोजना बनाई जा रही है और नई सेल का गठन किया गया है, जिसमें बाहर के एक्सपर्ट लोगों को भी शामिल किया गया है. सोशल मीडिया के माध्यम से होने वाले अपराधों की मॉनिटरिंग की जाएगी और निश्चित रूप से सोशल मीडिया के माध्यम से होने वाले अपराधों पर लगाम लगाना बहुत जरूरी है.

पुलिस कर्मियों की मिल रही शिकायतों के सवाल पर डीजीपी भूपेंद्र सिंह यादव ने कहा कि शिकायत आने का मुख्य कारण है कि हर आदमी पुलिसकर्मी से अपेक्षा रखता है और यह जरूरी नहीं कि कोई हर आदमी शालीन हो और शालीन होने के लिए किसी भी रैंक का कोई ताल्लुक नहीं है. जो गलती करता है और गलती करते पाया जाता है तो उसके खिलाफ एक्शन होता है.

Back to top button