डाक विभाग में 38926 ग्रामीण डाक सेवकों की भर्ती 10वीं पास के लिए, जानिए कैसे होगा सिलेक्शन

भारतीय डाक विभाग  के उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, झारखण्ड, छत्तीसगढ़, झारखण्ड और अन्य सर्किल में स्थित डाकघरों में ग्रामीण डाक सेवक के लगभग 39,000 पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए जा रहे हैं। इंडिया पोस्ट जीडीएस भर्ती 2022 के लिए आवेदन आधिकारिक जीडीएस पोर्टल, indiapostgdsonline.gov.in पर किये जा सकते हैं। हालांकि, आवेदन से पहले उम्मीदवारों डाक विभाग द्वारा जारी किए गए ग्रामीण डाक सेवक भर्ती विज्ञापन के सभी विवरणों को ध्यान से पढ़ लेना चाहिए।

6 जून तक करें आवेदन

डाक विभाग में भर्ती या ग्रामीण डाक सेवक भर्ती की तैयारी में जुटे उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट। भारत सरकार के संचार मंत्रालय के अधीन डाक विभाग द्वारा देश भर के विभिन्न राज्यों में स्थित प्रधान डाकघरों और अन्य डाकघरों में ग्रामीण डाक सेवक (जीडीएस) की भर्ती के लिए विज्ञापन 2 मई 2022 को जारी करते हुए योग्य और इच्छुक उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए जा रहे हैं। इन पदों के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 10 (मैट्रिक या हाई स्कूल या सेकेंड्री या माध्यमिक) कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण उम्मीदवार आधिकारिक भर्ती पोर्टल, indiapostgdsonline.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की आखिरी तारीख 6 जून 2022 निर्धारित की गई है।

बिना परीक्षा ऐसे होगा चयन

डाक विभाग में ग्रामीण डाक सेवक पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन बिना परीक्षा या इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा। देश भर में डाक विभाग के विभिन्न सर्किल के अनुसार उम्मीदवारों के 10वीं के अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट बनाई जाएगी। इस मेरिट लिस्ट के अनुसार उम्मीदवारों को सम्बन्धित डाक सर्किल द्वारा निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार डॉक्यूमेंट्स वेरीफिकेशन के लिए आमंत्रित किया जाएगा।

 ग्रामीण डाक सेवक पदों के लिए योग्यता मानदंड

डाक विभाग में ग्रामीण डाक सेवक पदों के लिए उम्मीदवारों को 10वीं होने के साथ-साथ आवेदन के डाक सर्किल के लिए निर्धारित क्षेत्रीय भाषा पर कमांड होना चाहिए। उम्मीदवारों को उस भाषा में लिखने, पढ़ने और बोलने में सक्षम होना चाहिए। इसके अतिरिक्त, उम्मीदवारों की आयु की 18 वर्ष से कम और 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए, जिसकी गणना आवेदन की अंतिम तिथि से की जाएगी। भारत सरकार के नियमों के अनुसार आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published.

sixteen − 2 =

Back to top button