घर पर ही बनाए स्वादिष्ट मिल्क केक

मीठे में मिल्क केक सभी द्वारा पसंद किया जाता हैं फिर चाहे बच्चे हो या बच्चे। अगर आप इसे बाजार से नहीं लाना चाहते हैं तो इसे घर पर ही आसानी से बनाया जा सकता हैं। इसलिए आज इस कड़ी में हम आपके लिए स्वादिष्ट मिल्क केक बनाने की Recipe लेकर आए हैं जिसे आसानी से बनाया जा सकता हैं।

आवश्यक सामग्री

– फुल फैट मिल्क- 2 लीटर
– नींबू का रस
– चीनी
– देसी घी
– इलाइची पाउड

बनाने की विधि

– सबसे पहले कड़ाही में दूध को उबाल लें। दूध को पककर आधा होने तक चलाते रहें। दूध के पककर आधा हो जाने के बाद इसमें 2 छोटे चम्मच नींबू का रस डाल दें। नींबू का रस डालने के बाद दूध में दाने पड़ने लगेंगे।
– अब आपने दूध में चीनी डालनी है और चीनी को दूध में गलने तक अच्छी तरह से दूध को चलाते रहें। आप दूध में चीनी स्वादानुसार मिलाएं। इसके बाद जब दूध गाढ़ा हो जाए तो इसमें एक छोटा चम्मच देसी घी डाल दें। आपने अब गैस की आंच को भी धीमा कर देना है।
– आपने दूध का कलर ब्राउन होने तक दूध को हल्की आंच में पकाते रहना है। इसके बाद मिल्क केक को जमाने के लिए पतीला या कोई बड़ा बाउल ले लें और उसके चारों तरफ देसी घी लगा लें।
– मिल्क केक को धीरे- धीरे करके पतीले में डालें। आपको मिल्क केक को कम से कम 6 घंटे तक ठंडा होने के लिए रखना होगा। इस बात का विशेष ध्यान रखें कि आपने इसे फ्रिज में नहीं रखना है। 6 घंटे के बाद आप मिल्क केक का सेवन कर सकते हैं। इन आसान 4 स्टेप्स में आपका मिल्क केक बनकर तैयार हो जाएगा।

Back to top button