दिल्ली: विश्व बैंक प्रतिनिधिमंडल ने एनसीआरटीसी का दौरा किया

विश्व बैंक के एक प्रतिनिधिमंडल ने एनसीआरटीसी कार्यालय का दौरा किया और आगामी आरआरटीएस गलियारों के वित्तपोषण पर ध्यान देने के साथ शहरी पारगमन में चल रहे और भविष्य के सहयोग पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि विश्व बैंक एक बहुपक्षीय विकास बैंक है, जिसे रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (आरआरटीएस) दिल्ली-गुरुग्राम-एसएनबी कॉरिडोर को वित्त पोषित करने के लिए भारत सरकार द्वारा अनुमोदित किया गया है।

उन्होंने पहले विभिन्न पहलों पर राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (एनसीआरटीसी) के साथ साझेदारी की थी, जिसमें आरआरटीएस गलियारों के माध्यम से रसद सेवाएं प्रदान करने और आगामी मार्गों पर पारगमन-उन्मुख विकास संभावनाओं की खोज पर अध्ययन शामिल था। यह सहयोग न केवल वित्तीय सहायता सुनिश्चित करेगा बल्कि अतिरिक्त पूंजी और साझेदार जुटाने के लिए विश्व बैंक की वैश्विक विशेषज्ञता का भी लाभ उठाएगा। अधिकारियों ने कहा कि बैंक ने आरआरटीएस परियोजना के सफल कार्यान्वयन के लिए अपनी प्रतिबद्धता को रेखांकित करते हुए एडीबी के साथ चार अग्रिम संयुक्त मिशन आयोजित किए हैं।

उन्होंने कहा कि प्रतिनिधिमंडल ने एनसीआरटीसी के साथ स्थानीय और वैश्विक स्तर पर और सहयोग तलाशने में रुचि व्यक्त की, जो साझेदारी को मजबूत करने और भविष्य के शहरी पारगमन विकास का मार्ग प्रशस्त करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। आरआरटीएस का कार्यान्वयन क्षेत्र में भीड़भाड़ और प्रदूषण को संबोधित करने के लिए एक व्यापक रणनीति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह दिल्ली और एनसीआर में वायु प्रदूषण नियंत्रण के लिए व्यापक कार्य योजना का हिस्सा है और दिल्ली में यातायात को कम करने के लिए उच्चाधिकार प्राप्त समिति की सिफारिशों का पालन करता है।

आठ चिन्हित गलियारों में से तीन को पहले चरण में प्राथमिकता दी गई है। दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ, दिल्ली-गुरुग्राम-एसएनबी और दिल्ली-पानीपत। वर्तमान में, दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर के 42 किलोमीटर के हिस्से पर सेवाएं चालू हैं। पूरा 82 किलोमीटर का कॉरिडोर जून 2025 तक पूरा होने की उम्मीद है।

Back to top button