दिल्ली-एनसीआर: मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट, मौसम ने ली करवट अगले 2 दिन तक…

पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता और चक्रवात की वजह से रविवार शाम को आंधी ने दिल्ली-एनसीआर के मौसम का मिजाज पूरी तरह से बदल दिया है। सोमवार सुबह गर्मी से थोड़ी राहत मिली वहीं भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, सोमवार के साथ-साथ मंगलवार को भी दिल्ली-एनसीआर के आसमान में बादल छाए रहने, तेज हवा चलने और हल्की बारिश होने का पूर्वानुमान है। इससे गर्मी थोड़ा कम होगी तथा तापमान भी सामान्य स्तर पर या उससे कम ही रहेगा। उधर, स्काईमेट वेदर ने मौसम के इस बदले मिजाज को समूचे उत्तर भारत में प्री मानसून गतिविधि करार दिया है।

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता बृहस्पतिवार यानी 3 जून तक तक दिल्ली-एनसीआर के आसमान में कमोबेश रोजाना बादल छाए रहेंगे। बीच बीच में तेज हवा के साथ हल्की बौछारें भी पड़ सकती हैं। सोमवार और मंगलवार के लिए येलो अलर्ट है। यानी इन दोनों ही दिन बादल छाए रहेंगे। 30 से 40 कि.मी. प्रति घंटे रफ्तार से तेज झोंकेदार हवा चलेगी। साथ ही हल्की से मध्यम स्तर तक बारिश भी होगी। ऐसे में दिल्ली-एनसीआर के लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी, लेकिन अगले कुछ दिनों में नौतपा शुरू होने वाला, जिससे 9 दिनों तक लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ेगा।

इससे पहले रविवार को दोपहर बाद चली तेज आंधी से दिल्ली एनसीआर में मौसम का मिजाज बदला नजर आया। देर रात कहीं कहीं हल्की बौछारें भी पड़ीं। रविवार को दिन भर तेज धूप खिली रही। हवा में नमी होने से उमस ने भी परेशान किया। अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 38.2 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 25.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 42 से 68 फीसद रहा। 39.2 डिग्री सेल्सियस अधिकतम और 28.5 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान के साथ नजफगढ़ दिल्ली का सबसे गर्म इलाका रहा।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

two × 2 =

Back to top button