दुनिया की सबसे सुरक्षित जगहों की लिस्ट में शामिल हुआ दिल्ली-मुंबई, मिला ये स्थान…

इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट ने हाल ही में दुनिया के सबसे सुरक्षित शहरों की रैंकिंग जारी की है. यह रैंकिंग डिजिटल, हेल्थ, इंफ्रास्ट्रक्चर, पर्सनल और एनवायरमेंट सिक्योरिटी समेत 76 मापदंडों पर आधारित है. लिस्ट में दुनिया के 60 सबसे सुरक्षित शहरों के बारे में बताया गया है, जिसमें भारत के भी दो शहरों के नाम शामिल हैं. आइए जानते हैं लिस्ट में किन शहरों ने टॉप-10 में जगह बनाई है.

स्वीडन की राजधानी स्टॉकहोम को दुनिया का दसवां सबसे सुरक्षित शहर माना गया है. इस सूची में स्टॉकहोम को 78 अंक मिले हैं. वहीं, ऑस्ट्रेलिया का मेलबर्न शहर लिस्ट में 9वें पायदान पर है. मेलबर्न ने 78.6 अंकों के साथ टॉप-10 में जगह बनाई है.

लिस्ट के मुताबिक, हॉन्गकॉन्ग दुनिया का आठवां सबसे सुरक्षित शहर है जिसने 78.6 अंक हासिल किए हैं. जबकि न्यूजीलैंड की राजधानी वेलिंगटन 79 अंक के साथ सातवें पायदान पर है.

नीदरलैंड की राजधानी एम्स्टर्डम 79.3 अंकों के साथ दुनिया का छठा सबसे सुरक्षित स्थान है. ‘ओलंपिक 2020’ की मेजबानी करने वाले जापान की राजधानी टोक्यो 80 अंकों के साथ दुनिया की पांचवीं सबसे सुरक्षित जगह बनी है. साल 2019 के इंडेक्स में टोक्यो सबसे सुरक्षित शहरों की सूची में पहले पायदान पर था.

ऑस्ट्रेलिया के एक अन्य शहर सिडनी को 80.1 अंक के साथ दुनिया का चौथा सबसे सुरक्षित शहर माना गया है. रैंकिंग में सिंगापुर को नुकसान हुआ है. सिंगापुर 80.7 अंक के साथ दूसरे पायदान से फिसलकर तीसरे स्थान पर चला गया है.

कनाडा के टोरंटो शहर ने 82.2 अंक के साथ लिस्ट में दूसरा स्थान हासिल किया है. टोरंटो को चार पायदान का फायदा हुआ है. पिछली बार टोरंटो दुनिया के सबसे सुरक्षित शहरों की लिस्ट में छठे पायदान पर था.

डेनमार्क की राजधानी कोपेनहेगेन 82.4 अंक के साथ दुनिया के सबसे सुरक्षित शहरों की सूची में पहले पायदान पर है. 2019 के इंडेक्स में यह शहर आठवें स्थान पर था, जो इस बार अव्वल आया है.

शीर्ष 60 सुरक्षित शहरों की इस सूची में भारत के भी दो शहरों के नाम शामिल हैं. देश की राजधानी दिल्ली ने लिस्ट में 48वें स्थान पर जगह बनाई है. लिस्ट में दिल्ली को 56.1 अंक प्राप्त हुए हैं.

देश के दूसरे सुरक्षित शहर का नाम मुंबई है जिसने 54.4 अंक के साथ 50वां स्थान हासिल किया है. इनके अलावा भारत का कोई भी शहर टॉप-60 में अपनी जगह नहीं बना सका.

दुनिया के 60 सबसे सुरक्षित राज्यों की लिस्ट में पाकिस्तान के कराची शहर का नाम भी शामिल है. कराची 39.7 अंक के साथ 59वें पायदान पर है.

Back to top button