ऑफिस खोलने के लिए विश्व का सातवां सबसे महंगा शहर बना दिल्ली

ऑफिस स्पेस किराये पर लेने के लिए देश की राजधानी दिल्ली विश्व का सातवां सबसे महंगा शहर बन गया है। दिल्ली ने देश की आर्थिक राजधानी मुंबई को भी पीछे कर दिया है। रियल एस्टेट कंसल्टेंसी फर्म जेएलएल इंडिया की तरफ से जारी की रिपोर्ट के अनुसार विश्व का सबसे महंगा ऑफिस स्पेस हांगकांग में है। उसके बाद लंदन, न्यूयॉर्क, बीजिंग, टोक्यो, शंघाई, दिल्ली और सैनफ्रांसिस्को का नंबर है। 
ऑफिस खोलने के लिए विश्व का सातवां सबसे महंगा शहर बना दिल्ली
दिल्ली में कनॉट प्लेस है सबसे महंगा
देश की राजधानी दिल्ली का दिल कहे जाने वाले कनॉटप्लेस में देश के अंदर दूसरा और विश्व में चौथा  सबसे ज्यादा महंगा किराया है। इस इलाके में ऑफिस बनाने की सबको चाहत रहती है, क्योंकि यह पूरी दिल्ली के बीचोंबीच में स्थित है और मेट्रो की वजह से कनेक्टिविटी अच्छी है। इसके साथ ही यहां पर नए ऑफिस स्पेस की काफी किल्लत है, क्योंकि इस एरिया का विस्तार करना असंभव है। 

मुंबई में BKC है सबसे महंगा एरिया

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में स्थित बांद्रा-कुर्ला कॉम्पलेक्स देश का तीसरे नंबर पर सबसे महंगा इलाका है। यहां पर पिछले तीन महीनों में किराया 2 फीसदी के हिसाब से बढ़ा है। इसके साथ ही पिछली तिमाही में 5 लाख 30 हजार वर्ग फीट के ऑफिस स्पेस की बढ़ोतरी हुई है। 

दिल्ली-NCR बना आईटी कंपनियों के लिए महंगी जगह
हैदराबाद और पुणे जैसे शहरों को छोड़ आईटी कंपनियां अब धीरे-धीरे दिल्ली एनसीआर को भी अपनी पसंददीदा जगह बनाती जा रही हैं। आईटी कंपनियों के लिए बंगलूरू के बाद यह देश का सबसे महंगा रीजन है, जहां पर ऑफिस के लिए किराया ज्यादा है। 

बंगलूरू में बढ़ा था सबसे ज्यादा किराया
इससे पहले अगस्त में प्रॉपर्टी मार्केट पर नजर रखने वाली संस्था नाइट फ्रैंक की तरफ से जारी रिपोर्ट के अनुसार इस  साल की अप्रैल-जून की तिमाही में पूरे विश्व में किराये पर ऑफिस स्पेस लेने पर 1.2 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।

देश की सिलिकॉन वैली के नाम से मश्हूर बंगलुरू देश में नंबर एक और विश्व का तीसरे नंबर का शहर बना हुआ है। आईटी कंपनियों की सबसे ज्यादा संख्या होने के कारण बंगलुरू में पिछली तिमाही में 4 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिली। शहर में बना आईटी पार्क का इलाका सबसे महंगा एरिया है। 

 
Back to top button