नवरात्रि में घटाएं 5 KG वजन, अपनाएं ये तरीका

- in जीवनशैली, हेल्थ

अगर आप अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं तो वजन घटाने के लिए नवरात्र अच्छा मौका लेकर आया है. नवरात्रि के दौरान आप खास डाइट प्लान को अपनाकर 9 दिनों के दौरान 5 से 8 किलोग्राम वजन घटा सकते हैं. ध्यान रहे कि इस दौरान नमक चाहे वह सेंधा नमक ही क्यों ना हो कम से कम लेना है और चीनी भी न्यूनतम लेना है. अगर आप चीनी और नमक के बीना ही व्रत का खाना खा पाएं तो बेहतर होगा.

सुबह का नाश्ता

सुबह जितनी जल्दी हो सके, उठे. हो सके तो सुबह 5 बजे तक व्रत के दिन उठ जाएं. दो ग्लास सादा गर्म पानी पीयें. पानी गर्म हो, हल्का गर्म नहीं. यदि आप पूजा करने से पहले कुछ भी नहीं खाते पीते नहीं है तो पूजा करने के बाद दो ग्लास गर्म पानी पीयें. इसके बाद भिगोए हुए बादाम या किशिमश खाएं.

सुबह 7:30 से 8:00 बजे तक नाश्ता कर लें. अगर आप नाश्ते में हेवी ब्रेकफास्ट ले सकते हैं तो उबले आलू के साथ दही सबसे अच्छा विकल्प होता है. अगर आप फास्ट में नमक खाते हैं तो इसमें हल्का सा सेंधा नमक डाल सकते हैं. अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो कोशिश करें कि व्रत के दिन नमक ना खाएं. इसके अलावा टमाटर आलू की सब्जी और कुट्टू के आटे की रोटी खा सकते हैं. ध्यान रहे कि कुट्टू के आटे की पूड़ियां ना बनाएं. क्योंकि इसकी पूड़ी बहुत ज्यादा तेल सोखती है. वजन घटाने की तपस्या का कोई फायदा नहीं होगा. इसके अलावा सावक के पराठा का आलू पराठा दही के साथ खा सकते हैं. सावक का चावल और दही भी खा सकते हैं. इसके अलावा आप सुबह जूस या लस्सी भी ले सकते हैं.

जानें, नवरात्रि में क्यों खाते हैं सेंधा नमक, क्या है महत्व

लंच हो ऐसा

इस हेवी नाश्ते के बाद आपको दोपहर दो बजे तक भूख का एहसास नहीं होगा. जाहिर है आपको भूख नहीं लगेगी
तो आप कुछ बाहर का नहीं खाएंगे.

अगर आप हल्का नाश्ता लेते हैं तो सुबह वह चीया सीड्स वाला मैंगो पुडिंग ले सकते हैं. इसके अलावा आप फ्रूट पुडिंग भी ख सकते हैं. इसे आप रात में बनाकर भी रख सकते हैं और सुबह ऑफिस या कॉलेज जाने से पहले फटाफट खाकर निकल सकते हैं. आप खूब सारे फलों को मिलाकर फ्रूट सलाद खा सकते हैं. अगर आप सुबह केला खाना चाहते हैं तो ध्यान रहे कि इसे किसी के साथ मिलाकर खाएं. दूध भी अच्छा विकल्प है. अगर आप चीकू खा रहे हैं तो एक ही खाएं क्योंकि इसमें ग्लूकोज का स्तर बहुत ज्यादा होता है.

यदि आप हल्का नाश्ता खा रहे हैं तो ध्यान रहे कि दोपहर 12 से 2 बजे के बीच आपका लंच जरूर खत्म हो जाए. आपने नाश्ता हल्का किया है, इसलिए लंच हेवी करें. पनीर और धनिया, साबुरदाना की खीर ले सकते हैं लेकिन इसमें चीनी ना डालें. मैंगो शेक ले सकते हैं.

शाम का नाश्ता
शाम के समय आप ग्रीन टी ले सकते हैं. अगर आप ठंडी ग्रीन टी पी सकते हैं तो बेहतर होगा. इसके साथ आप रोस्ट किए हुए मखाना आदि खा सकते हैं.

रात का खाना
रात में आप जितना हो सके फल खाएं. लेकिन कुट्टू के आटे की रोटी, पूड़ी या पकौड़े ना खाएं. कुट्टू के आटे को पचाना मुश्किल होता है. इसलिए इसे खाने के बाद पेट में सूजन आदि हो सकता है. अगली सुबह भी आपको गैस और पेट में सूजन की समस्या हो सकती है. इसे खाने के बाद आपका वजन नहीं घटेगा.

फल खाने के बाद भी यदि आपको भूख लगती है तो आप थोड़े और फल खा लें, आप स्मूदी भी ले सकते हैं. लेकिन इसके अलावा कुछ और ना खाएं. ध्यान रहे कि रात के समय तरबूज ना खाएं. यह रात का फल नहीं है. आप रात में पपीता, संतरा और किसी भी तरह की बेरी खा सकते हैं, जिसमें विटामिन सी का स्तर ज्यादा होता है.

स्ट्रेस ना लें
नवरात्र के दौरान अगर आप वजन घटाने की मुहिम पर हैं तो तनाव ना लें. क्योंकि तनाव बढ़ते ही कुछ लोगों को भूख लगने लगती है और वजन भी बढ़ने लगता है.

 
 
 

You may also like

शेविंग के पहले और बाद में इन बातों का रखें ख्याल, नहीं होगा इंफेक्शन

जल्दी-जल्दी शेव करने से त्वचा खराब हो जाती