सेना को मिलने जा रहा खतरनाक हर्मीस-900 स्टारलाइनर ड्रोन

भारत पाकिस्तान बॉर्डर पर निगरानी बढ़ाने के लिए लगातार अपनी हवाई क्षमता को मजबूत कर रहा है। इसी कड़ी में भारतीय सेना को अपना पहला हर्मीस-900 स्टारलाइनर ड्रोन 18 जून को मिलने जा रहा है। हर्मीस ड्रोन की तैनाती से पाकिस्तान बॉर्डर पर निगरानी करने में इजाफा होगा। हर्मीस-900 स्टारलाइनर ड्रोन को दृष्टि-10 ड्रोन के नाम से भी जाना जाता है।

भारत पाकिस्तान बॉर्डर पर निगरानी बढ़ाने के लिए लगातार अपनी हवाई क्षमता को मजबूत कर रहा है। इसी कड़ी में भारतीय सेना को अपना पहला हर्मीस-900 स्टारलाइनर ड्रोन 18 जून को मिलने जा रहा है। हर्मीस ड्रोन की तैनाती से पाकिस्तान बॉर्डर पर निगरानी करने में इजाफा होगा।

हर्मीस-900 स्टारलाइनर ड्रोन को दृष्टि-10 ड्रोन के नाम से भी जाना जाता है। स्वदेशी कंपनी अदाणी डिफेंस सिस्टम्स इसकी आपूर्ति थल सेना और नौसेना को कर रहा है। भारतीय सेना को पहला ड्रोन 18 जून को हैदराबाद में सेना को सौंप दिया जाएगा।

बठिंडा बेस पर ड्रोन को तैनात करेगी सेना

बता दें कि यह आपूर्ति रक्षा मंत्रालय की ओर से बलों को दी गई आपातकालीन शक्तियों के तहत हस्ताक्षरित सौदे का हिस्सा है। सेना अपने बठिंडा बेस पर ड्रोन की तैनात करेगी जहां से वह पाकिस्तान के साथ लगती पूरी पश्चिमी सीमा पर नजर रख सकेगी।

Back to top button