टैम्पोन प्राइवेट पार्ट को पहुंचा सकता हैं नुकसान, लड़कियां इस्तेमाल करने से पहले जरूर पढ़ ले ये खबर…

आजकल पीरियड्स के दौरान महिलाएं कई चीजों का इस्तेमाल करने लगी है। अब तक महिलाएं पीरियड्स में सेनेटरी पैड्स को ही प्राथमिकता देती आई हैं, लेकिन बदलते दौर में जब महिलाओं की जरूरतें भी बदलने लगी हैं तो ऐसे में वह पीरियड्स के दौरान सेनेटरी पैड्स के अलावा टैम्पोन आदि को भी इस्तेमाल करने लगी है। कई बार-बार छोटी-छोटी गलतियां आपकी वेजाइना हाईजीन पर बुरा असर डाल सकती हैं।

प्राइवेट पार्ट को पहुंचा सकता हैं नुकसान

हाथों पर हजारों-लाखों बैक्टीरिया मौजूद होते हैं। ऐसे में अगर आप अपने हाथों को वॉश किए बिना टैम्पोन का इस्तेमाल करती हैं तो अनजाने ही आप उन बैक्टीरिया को वजाइना के जरिए शरीर के अंदर प्रवेश कर सकते है।

महिलाएं पूरे पीरियड्स एक ही साइज के टैम्पोन को यूज करती हैं। जबकि आपको यह पता होना चाहिए कि टैम्पोन अलग-अलग साइज में आते हैं और आप अपने पीरियड्स के ब्लड फ्लो के अनुसार उसे सलेक्ट करें।

आमतौर पर महिलाएं टैम्पोन को ऐसे ही लगा लेती हैं, जिससे उन्हें काफी असहज महसूस होता है। इसलिए आपको इसके गलत प्लेसमेंट से बचना चाहिए।

कुछ महिलाओं की यह भी आदत होती है कि वह अपनी पीरियड डेट से एक-दो दिन पहले या फिर पीरियड्स खत्म होने के बाद अगले दिन भी इसे इस्तेमाल करती हैं। इससे आपकी योनि में अम्लता का स्तर बिगड़ जाता है।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

one × 1 =

Back to top button