सेहत के लिए बेहद फायदेमंद करी पत्ता, जान लें इसके कमाल के फायदे

खूशबू और स्वाद के लिए खाना बनाने में इस्तेमाल किया जाने वाला करी पत्ता स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। करी पत्ते में औषधीय गुण पाए जाते हैं। बहुत कम लोग करी पत्ते के गुणों के बारे में जानते हैं। करी पत्ते में मौजूद पोषक तत्व कई तरह की बीमारियों से बचाते हैं। आइए बताए इससे होने वाले फायदों के बारे में- 

– करी पत्ता में आयरन और फॉलिक एसिड होता है। जिस वजह से यह एनीमिया के मरीजों के लिए फायदेमंद हैं। वहीं ये इन्सुलिन को प्रभावित कर ब्लड शुगर लेवल को कम करने में भी मदद करता है।

 -इसमें मौजूद विटामिन ए और सी भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। – करी पत्ता में फाइबर भी भरपूर मात्रा में होता है, इसके अलावा करी पत्ता हाजमा करने व पाचन क्रिया में कारगर है।  जिस वजह से कब्ज व गैस से बचाता है। 

– हेल्‍थलाइन की एक रिपोर्ट के मुताबिक कुछ शोधों से पता चला है कि करी पत्तों में ऐसे तत्‍व होते हैं जो मस्तिष्क सहित आपके तंत्रिका तंत्र के स्वास्थ्य की रक्षा करने में मददगार हो सकते हैं. करी पत्ते के तेल में भी एंटीबायोटिक और एंटीफंगल गुण होते हैं।

  – अगर आप बहुत ज्यादा शराब या फिर मसाालेदार खाना खाते हैं। तो अपने लिवर को किसी भी तरह के नुकसान से बचाने के लिए नियमित तौर पर करी पत्ता खाएं।  

– अपने खाने में रोजाना करी पत्ते को शामिल करके आप अपने लिवर को स्वस्थ्य रख सकते हैं। इतना ही नहीं इसका इस्तेमाल आप लिवर के अंदर बनने वाले विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में भी कर सकते हैं।

 -करी पत्ते के अंदर माइल्ड लैक्सेटिव तत्व होता है, फिर भी डायरिया में करी पत्ता खाने पर इस समस्या से फायदा मिलता है। इसकी वजह यह है कि इसके अंदर एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लामेटरी तत्व शामिल हैं।  

– यह कॉलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मददगार है, जिससे दिल सुरक्षित रहता है। – करी पत्ते में ऐंटी-ऑक्सिडेंट, ऐंटी-बैक्टीरियल और ऐंटी

-फंगल गुण पाए जाते हैं। यह स्किन प्राब्लम से छुटकारा दिलाते हैं। इसका पेस्ट बनाकर लगाने से स्किन में निखार आता है। वहीं इन पत्तों को पानी के साथ उबाल कर उससे नहाने से फंगल इन्फेक्शन आदि की समस्‍या से भी छुटकारा मिलता है। 

Back to top button