CSBC Bihar Police: कांस्‍टेबल के पदों पर निकली बंपर भर्ती, इतनी मिलेगी सैलरी

सेंट्रल सिलेक्शन बोर्ड ऑफ कॉन्स्टेबल्स (CSBC) ने बिहार पुलिस में कांस्टेबल के रिक्‍त पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. इस भर्ती अभियान के माध्‍यम से कुल 8,415 कांस्‍टेबल के पद भरे जाने हैं. बता दें कि चयनित उम्‍मीदवारों को  21,700 से 69,100 रुपए के मासिक वेतन पर नौकरी पर रखा जाएगा. योग्य उम्मीदवार CSBC की आधिकारिक साइट csbc.bih.nic.in पर विजिट कर इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने की अंतिम तिथि 14 दिसंबर, 2020 तक है तथा ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 13 नवंबर से शुरू होगी. पात्रता, चयन प्रक्रिया और अन्य विवरण के लिए उम्‍मीदवार वेबसाइट पर जारी नोटिफिकेशन देख सकते हैं अथवा नीचे दी गई जानकारियों की मदद ले सकते हैं. 

कैटेगरी वाइस पदों का विवरण 
अनारक्षित 3489
EWS 842
SC 1307
ST 82
EBC 1470
BC 980
BC (महिला) 245
कुल 8415

आवेदन दर्ज करने के लिए उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 12वीं (इंटरमीडिएट) परीक्षा पास होना जरूरी है तथा उम्मीदवार की आयु सीमा 18 वर्ष से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए. आयु की गणना 01 अगस्‍त 2020 के आधार पर की जाएगी. सामान्य और EWS कैटेगरी के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 450 रुपये का भुगतान करना होगा जबकि SC/ST कैटेगरी के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 112 रुपये का भुगतान करना होगा. परीक्षा शुल्क का भुगतान उम्‍मीदवार क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग तथा किसी भी अन्‍य ऑनलाइन माध्‍यम से कर सकते हैं. उम्मीदवार बिहार पुलिस की आधिकारिक साइट के माध्यम से अधिक संबंधित विवरणों की जांच कर सकते हैं.

Ujjawal Prabhat Android App Download

आवेदन शुरू होने की डेट: 13 नवंबर, 2020
आवेदन की लास्‍ट डेट: 14 दिसंबर, 2020

अंतिम रूप से चयनित होने के लिए उम्‍मीदवारों को शारीरिक परीक्षा से भी गुजरना होगा. उम्‍मीदवारों को शारीरिक मानक परीक्षा (PMT) और शारीरिक दक्षता परीक्षा (PET) दोनों पास करनी होंगी. निर्धारित शारीरिक माप पूरी होने पर उम्‍मीदारों को दौड़, ऊंची कूद और गोला फेंक जैसी स्‍पर्धाओं को क्‍वालिफाई करना होगा. शारिरिक परीक्षण से जुड़ी पूरी जानकारी भी उम्‍मीदवार नोटिफिकेशन में देख सकते हैं. आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करने और नोटिफिकेशन डाउनलोड करने का लिंक नीचे उपलब्‍ध है. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button