क्या पीरियड्स में सेक्स करके बचा जा सकता है प्रेगनेंसी से

सेफ पीरियड मूल रूप से उस समय को कहा जाता है जब महिलाओं को अनप्रोटेक्टेड सेक्स करके भी प्रेगनेंट होने का खतरा कम होता है। अगर तकनीकी रूप से कहे तो सेफ पिरीयड को सही तरह से कैलकुलेट करना उतना आसान काम नहीं है, यह बहुत ट्रिकी जॉब है। सेफ पिरीयड सब महिलाओं का समान नहीं होता है क्योंकि यह उसके मासिक चक्र (menstruation cycle) पर निर्भर करता है।क्या पीरियड्स में सेक्स करके बचा जा सकता है प्रेगनेंसी से

आम तौर पर महिलाओं का मासिक चक्र 28 दिनों का भी हो सकता है और 32 दिनों का भी। यहाँ तक कि हर समय एक ही इंसान का मासिक चक्र समान भी नहीं होता है। इसलिए अगर सही तरह से सेफ पिरीयड को कैलकुलेट करना है तो दो महीने तक इन दिनों पर नजर रखें या ट्रैक करें।

चलिये जानते हैं कि इसको कैसे करें:

• आपके मासिक चक्र का समय पिरीयड होने के पहले दिन से लेकर अगले मासिक चक्र के शुरू होने के पहले दिन तक का होता है। अगर आपका मासिक चक्र 28 दिनों का है तो सेफ डे 1 से 7 दिन तक और 19वें दिन से लेकर अगले चक्र के शुरू होने तक रहता है।

• अगर आपका मासिक चक्र 32 दिन का है तो सेफ डे 1 से 7 दिन तक रहता है और 22 वें दिन से लेकर अगले चक्र के शुरू होने तक रहता है।

इन दिनों शरीर में हार्मोनल बदलाव होने के कारण प्रेगनेंट होने की संभावना कुछ हद तक कम होता है। लेकिन याद रहे कि सेफ पिरीयड के दौरान सेक्स करना फूल-प्रूफ सोल्यूशन नहीं होता है। अगर आप प्रेगनेंट नहीं होना चाहते हैं तो प्रोटेक्शन का इस्तेमाल करना ही सही विकल्प होता है। यह कोई भी दावा के साथ नहीं बोल सकता कि सेफ पिरीयड के दौरान अनप्रोटेक्टेड सेक्स करने से गर्भधारणकी संभावना नहीं रहती है।

Back to top button