कोरोना से मचा हडकंप: बाजारों में उमड़ी भीड़ कई जगह आज से लगा लॉकडाउन…

कोरोना वायरस का संकट बढ़ते ही देश में सख्तियों की वापसी हो गई है. देश के कई हिस्सों में नाइट कर्फ्यू लगाया गया है, कई राज्यों ने लॉकडाउन का रुख भी किया है. इसी कड़ी में देश के कई हिस्सों में आज से वीकेंड लॉकडाउन की शुरुआत हो रही है. 

कोरोना के बढ़ते प्रकोप को रोकने के लिए राज्यों ने ये फैसला किया है. ऐसे में वीकेंड लॉकडाउन को लेकर क्या अपडेट है और ये किन शहरों में लग रहा है, एक नज़र डाल लीजिए…

–    पूरे महाराष्ट्र में आज से वीकेंड लॉकडाउन की शुरुआत हो रही है, जो पूरे अप्रैल में लागू रहेगा. यानी शुक्रवार की शाम से सोमवार की सुबह तक लॉकडाउन रहेगा. मुंबई, नागपुर, नासिक, ठाणे, पुणे जैसे शहरों में तो कोरोना वायरस काफी तेज़ी से फैल रहा है, ऐसे में इन शहरों में भी वीकेंड लॉकडाउन आज से शुरू हो रहा है.

मुंबई में वीकेंड लॉकडाउन की शुरुआत से पहले आज सुबह लोग बड़ी संख्या में बाज़ार पहुंचे. दादर की सब्जी मंडी में लोग बड़ी संख्या में पहुंचे और लॉकडाउन से पहले ही सामान खरीदने की कोशिश में दिखे. 

–    मध्य प्रदेश के सभी शहरों में अब वीकेंड लॉकडाउन लगाया जाएगा. यानी भोपाल, इंदौर, छिंदवाड़ा, ग्वालियर, जबलपुर समेत हर शहरी इलाके में लॉकडाउन रहेगा. ये पाबंदी शुक्रवार शाम 6 बजे से सोमवार सुबह 6 बजे तक लागू रहेंगी. सिर्फ बेहद ज़रूरी क्षेत्रों के लोगों को बाहर निकलने की अनुमति होगी, वो भी इजाजत के बाद ही.

–    मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा में तो 8 अप्रैल से 7 दिनों का संपूर्ण लॉकडाउन लग चुका है, कोलार में 9 अप्रैल से नौ दिनों का लॉकडाउन है और शाजापुर में भी आज से दो दिनों का लॉकडाउन है. 

–    छत्तीसगढ़ के रायपुर में संपूर्ण लॉकडाउन की वापसी हो गई है. रायपुर में 9 से 19 अप्रैल तक सबकुछ बंद रहेगा. यानी पिछले साल जैसा लॉकडाउन के वक्त माहौल था, बिल्कुल वैसी ही पाबंदी लागू की जाएगी. 

–    छत्तीसगढ़ के दुर्ग में भी टोटल लॉकडाउन लागू है, यहां 6 अप्रैल से 14 अप्रैल तक लॉकडाउन लगाया गया है. 


कब से कबतक लग रहा है वीकेंड लॉकडाउन?
बता दें कि वीकेंड लॉकडाउन को कुछ ही राज्यों ने चिन्हित इलाकों में लागू किया है. हालांकि, महाराष्ट्र में हर जगह वीकेंड लॉकडाउन है. ये शुक्रवार की शाम 6 बजे से शुरू होकर सोमवार की सुबह 6 बजे तक लागू रहेगा. 

वीकेंड लॉकडाउन में किस तरह की पाबंदियां?
पिछले साल मार्च-अप्रैल में जिस तरह का सख्त लॉकडाउन था, ये भी बिल्कुल वैसा ही है. लोगों के बाहर निकलने पर मनाही है, मेडिकल-दूध-सब्जी की दुकानें खुल सकती हैं वो भी इजाजत के साथ. बेहद जरूरी क्षेत्र के लोग अपने काम पर जा सकते हैं. महाराष्ट्र में तो सिर्फ होम डिलीवरी की इजाजत है, यानी आप रेस्तरां पर जाकर खाना पैक कराकर भी नहीं ला सकते हैं. 

Back to top button