एंटोनियो गुटेरेस का बयान, कहा- महामारी को रोकने के लिए वैश्विक टीकाकरण योजना ही एकमात्र रास्ता

संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र महासचिव, एंटोनियो गुटेरेस ने कहा है कि “एक वैश्विक महामारी से बाहर निकलने और इस अन्यायपूर्ण और अनैतिक स्थिति से बाहर निकलने का एकमात्र तरीका वैश्विक टीकाकरण अभियान है।” महासचिव न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में 77 (G77) के समूह और चीन के विदेश मंत्रियों के एक सम्मेलन में बोल रहे थे, जहां उन्होंने कहा कि विकसित और गरीब देशों पर समान रूप से कोविड-19 महामारी “विनाश जारी है।” 

उन्होंने आगे कहा कि संयुक्त राष्ट्र विश्व स्वास्थ्य संगठन की टीकाकरण नीति का समर्थन करता है, जिसका लक्ष्य 2021 के अंत तक सभी देशों के 40 प्रतिशत लोगों के हाथों में और 2022 के मध्य तक 70 प्रतिशत लोगों के हाथों में टीके पहुंचाना है। टीकाकरण, निदान, और उपचार सभी के लिए, हर जगह उपलब्ध होना चाहिए, संयुक्त राष्ट्र के वरिष्ठ अधिकारी ने  कोवैक्स सुविधा के लिए धन की मांग करते हुए कहा की हमें दुनिया के लोगो को बचाने के लिए हर संभव प्रयास करना चाहिए।

गुटेरेस के अनुसार, वैश्विक अर्थव्यवस्था में 2021 में 5.9 प्रतिशत की वृद्धि का अनुमान है। उन्होंने कहा, यह उन्हें आश्चर्यचकित नहीं करता है, क्योंकि समृद्ध अर्थव्यवस्थाएं अपने सकल घरेलू उत्पाद का 28 प्रतिशत हेल्थ सेक्टर में निवेश करती हैं, मध्यम आय वाले देश 6 प्रतिशत निवेश करते हैं, और सबसे कम विकसित देश केवल 1.8 प्रतिशत निवेश करते हैं।

Back to top button