कोरोना का नया अवतार बुजुर्गों और बच्चों से ज्यादा इस उम्र के लोगों के लिए हैं खतरनाक, ऐसे करता हैं…

कोरोना का नया स्ट्रेन मिलने से दुनियाभर में हड़कंप मचा हुआ है. कई देशों ने इसके चलते दोबारो लॉकडाउन लगा दिया है तो कई देशों ने ब्रिटेन से यात्रियों की आवाजाही पर रोक लगा दी है. इस बीच विशेषज्ञों का दावा है कि कोरोना का ये नया अवतार युवाओं के लिए ज्यादा खतरनाक साबित हो रहा है. 

युवाओं पर ज्यादा असरदार SARS-CoV-2

यूरोपियन सेंटर फॉर डिजिज कंट्रोल के मुताबिक कोरोना का ये नया स्ट्रेन युवा आयु वर्ग के लिए ज्यादा खतरनाक है. अब तक देखा गया है कि कोरोना 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को ज्यादा नुकसान पहुंचा सकता है, लेकिन कोरोना के नए स्ट्रेन से संक्रमण का खतरा युवाओं में ज्यादा है. 

Ujjawal Prabhat Android App Download Link

साउथ अफ्रीका में कोरोना के नए स्ट्रेन के 200 नए मामले सामने आए हैं. साउथ अफ्रीका के स्वास्थ्य मंत्री ज्वेली मखिजे के मुताबिक कोरोना के नए स्ट्रेनके मामले युवाओं में ज्यादा सामने आ रहे हैं. उन्होंने ये भी बताया कि चिकित्सकों ने कोरोना के नए वेरियंट के एंटीडॉट की स्टडी में पाया है कि ये वायरस ज्यादार युवाओं में देखने को मिल रहा है. ये वो लोग हैं जिन्हें पहले से कोई बड़ी बीमारी भी नही है.

दुनिया के कई राज्यों में कोरोना की वैक्सीन का इस्तेमाल शुरू हो चुका है. लेकिन अब तक इस बात की पुष्टि नहीं की गई है कि कोरोना वैक्सीन इस नए 501.v2  वेरिएंट के खिलाफ असरदार साबित होगी या नहीं. University of Kwazulu-Natal के प्रोफेसर ट्यूलियो डे ओलिविएरा का कहना है कि मौजूदा वैक्सीन का कोरोना के नए स्ट्रेन  पर असर के बारे में अभी कुछ नहीं कहा जा सकता. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button