1 महीने में इतने गुना बढ़ेंगे भारत में कोरोना वायरस के मरीज, चीन, इटली, ईरान के बाद…

देश के एक बड़े स्वास्थ्य विशेषज्ञ ने आशंका जताई है कि भारत कोरोना वायरस का अगला सबसे प्रमुख केंद्र बन सकता है. यानी चीन, इटली, ईरान के बाद भारत में यह संक्रमण बहुत ज्यादा प्रभावी हो सकता है. क्योंकि भारत में जो तैयारियां हैं इसे लेकर, वह बाकी एशियाई देशों की तुलना में कम और अपर्याप्त हैं.

ये आशंका जताई है डॉक्टर टी. जैकब जॉन. डॉक्टर जॉन इंडियन काउंसिल फॉर मेडिकल रिसर्च सेंटर के एंडवांस्ड रिसर्च इन वायरोलॉजी सेंटर के पूर्व प्रमुख रह चुके हैं. डॉक्टर टी. जैकब जॉन ने कहा है कि भारत का मौसम और जनसंख्या इस वायरस को फैलाने के लिए काफी है. क्योंकि लोग इलाज से और क्वारंटीन से बचने के लिए भाग रहे हैं.

देश में फिर सामने आए कोरोना वायरस के नए मामले, इस आकड़े ने सबको चौकाया…

डॉ. टी. जैकब जॉन भारत सरकार के पोलियो मुक्त अभियान की सलाहकार समिति में भी थे. साथ ही वेल्लोर स्थित क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज स्थित नेशनल एचआईवी/एड्स रिफरेंस सेंटर के प्रमुख भी रह चुके हैं. डॉ. जैकब ने कहा कि हर हफ्ते यह एक बड़ा एवलांच (हिमस्खलन) बनता जा रहै है जो कभी भी भारत पर गिर सकता है. 

डॉ. टी. जैकब जॉन ने कहा कि भारत के लगभग हर शहर में एक इलाका ऐसा होता है जहां लोगों के घरों और लोगों के बीच की दूरी बेहद कम होती है. इस हालात में कोरोना वायरस के फैलने का खतरा और बढ़ जाता है.

डॉ. जैकब जॉन ने चेतावनी देते हुए कहा कि अभी तक कोरोना मरीजों की संख्या धीमी गति से बढ़ रही है. लेकिन 15 अप्रैल तक कोरोना मरीजों की संख्या में 10 से 15 गुना ज्यादा हो जाएगी. क्योंकि देश में कोरोना वायरस को लेकर उठाए गए कदम पर्याप्त नहीं हैं. 

ICMR के वर्तमान प्रमुख डॉ. बलराम भार्गन ने 17 मार्च 2020 को कहा था कि अभी देश की क्षमता 8000 कोरोना सैंपल रोज जांचने की है. लेकिन अभी तक इस वायरस के थर्ड स्टेज में पहुंचने की जानकारी नहीं है. यानी सामुदायिक तौर पर यह नहीं फैल रहा है.

अभी सबसे बुरी हालत महाराष्ट्र की है. यहां 42 लोग संक्रमित हैं. एक की मौत हो चुकी है. अगर देश में आकार और जनता के दर से भी बीमारी फैलती है. भारत में प्रति वर्ग किलोमीटर 420 लोग रहते हैं. जबकि चीन में प्रति वर्ग किलोमीटर 148 लोग रहते हैं. अगर कोरोना वायरस ने भारत में कब्जा जमाया तो करीब तीन गुना ज्यादा असर होगा.

 
Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button