कोरोना वायरस से देश भर में मचा हाहाकार…सरकार ले सकती है बड़ा एक्शन

दुनिया के करीब 60 देशों में अपना कहर बरपाने के बाद कोरोना वायरस (Covid-19) अब भारत में दस्तक दे चुका है. उत्तर प्रदेश के नोएडा और आगरा में कोरोना से जुड़े केस सामने आए हैं, जिनमें 6 पॉजिटिव पाए गए हैं. ऐसे में अब भारत सरकार ने इस वायरस से निपटने के लिए कई एक्शन लिए हैं, देशभर में कई लैब बनाई जा रही हैं जो लोगों की जांच करेंगी, वहीं विदेश से आ रहे लोगों की एयरपोर्ट पर जांच हो रही है.

भारत की ओर से कोरोना वायरस (Covid-19) से निपटने के लिए क्या-क्या कदम उठाया जा रहा है, एक नज़र डालें…

– भारत से विदेश जाने वालीं पैरासिटामोल, विटामिन B12, विटामिन B6, विटामिन B1 जैसी कुछ दवाइयों के एक्सपोर्ट पर रोक लगा दी गई है. ताकि भारत में इस तरह की दवाइयों की कोई कमी ना आ पाए.

– चीन, इटली, जापान, ईरान और साउथ कोरिया के यात्रियों के वीजा पर रोक के लिए एडवाजरी जारी की है. भारतीय नागरिकों को भी इन देशों की यात्रा करने से सतर्क रखा गया है. इसके अलावा कई देशों को वीज़ा ऑन अराइवल की सुविधा पर रोक लगा दी है और लंबी प्रक्रिया के बाद ही एंट्री दी जा रही है.

– COVID-19 को लेकर कैबिनेट सचिव ने समीक्षा बैठक की. इसमें संबंधित मंत्रालयों के सचिव, राज्यों के मुख्य सचिव और स्वास्थ्य सचिव के साथ COVID-19 के नियंत्रण को लेकर तैयारियों पर चर्चा हुई.

– एयर इंडिया की ओर से अभी तक कई देशों की फ्लाइट को रद्द किया है या फिर कम कर दिया गया है. इनमें सिंगापुर, शंघाई, हॉन्गकॉन्ग, बैंकॉक जैसी जगहों की फ्लाइट शामिल है.

– तेलंगाना में एक व्यक्ति में कोरोना के लक्षण पाए गए, जिसके बाद जो भी उस व्यक्ति के संपर्क में आए हैं उनको लेकर सरकार अलर्ट पर है. राज्य सरकार की ओर से मंगलवार को आपात बैठक की गई.

– अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर बाहर से आ रहे लोगों की थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही है. चीन, साउथ कोरिया, जापान, ईरान, इटली, हॉन्गकॉन्ग, मकाऊ, वियतनाम, इंडोनेशिया, नेपाल समेत कुछ अन्य देशों से आ रहे लोगों की जांच एयरपोर्ट पर की जा रही है. सिर्फ विदेशी ही नहीं बल्कि वहां से आ रहे भारत के लोगों की भी जांच की जा रही है.

– दिल्ली सरकार की ओर से शहर में 25 अस्पतालों को अलर्ट पर रखा गया है, इनमें 230 बेड को रिजर्व रखा गया है. मंत्री के अनुसार, दिल्ली में 3.5 लाख N95 मास्क की व्यवस्था की गई है.

– केंद्र सरकार के मुताबिक, जरूरत पड़ने पर जल्द ही 50 लैब भी तैयार की जा सकती हैं. अभी भारत में जो मामले आए हैं, उनमें अधिकतर को छावला के ITBP सेंटर में रखा गया है.

– प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इस वायरस को लेकर चिंता जताई और कहा कि उन्होंने इसकी तैयारियों का जायजा लिया है. पीएम का कहना है कि इससे घबराने की जरूरत नहीं है, हालांकि कुछ सावधानियां लोगों को जरूर बरतनी होगी.

– सरकार और एक्सपर्ट्स के द्वारा दी जा रही सलाह के मुताबिक, लोगों के इस वायरस से सतर्क रहने के लिए लगातार कुछ देर के बाद हाथ धोना चाहिए, एक-दूसरे से हाथ मिलाने से बचना चाहिए, अगर किसी को बुखार-खांसी-जुकाम होता है तो उसे तुरंत डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए.

Back to top button