टीकाकरण की हो रही हैं जोरदार तैयारी, 16 जनवरी को इतने अस्पतालों में लगाई जाएगी कोरोना वैक्सीन

पिछले 10 महीनों से देश के लोगों को जो इंतजार था, आखिर वो खत्म हो ही गया. 16 जनवरी से देश में कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी. वैक्सीनेशन को लेकर सभी राज्यों में तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया कि दिल्ली में वैक्सीनेशन के लिए दिल्ली में 89 साइट फाइनल की गई हैं. जैसा केंद्र सरकार द्वारा निर्धारित किया गया है, उसी के हिसाब से पहले फेज में सभी अस्पतालों में वैक्सीनेशन होगा.

गौरतलब है कि केंद्र सरकार के प्लान के अनुसार पहले सभी डॉक्टरों को टीका लगाया जाएगा. इसके बाद 50 साल से अधिक आयु वाले लोगों को. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री जैन ने कहा कि फ्री वैक्सीन पूरे देश में मुफ्त लगाई जाए.

उन्होंने बताया कि 12-13 जनवरी को वैक्सीन दिल्ली आ जाएगी. दिल्ली में 89 साइट पर 16 जनवरी को कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी. पहले फेज में यह सिर्फ अस्पतालों को दी जाएगी. इसी के साथ कुल मिलाकर 36 सरकारी और 53 प्राइवेट अस्पतालों में वैक्सीनेशन होगा.

वहीं, दूसरी तरफ वैक्सीनेशन को लेकर राजस्थान ने भी अपनी तैयारियां पूरी कर ली हैं. राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री ने जानकारी देते हुए कहा कि हम राज्य में वैक्सीनेशन के पहले चरण में लगभग 4.5 लाख लोगों के टीकाकरण की उम्मीद करते हैं. अब तक, हमने 18,000 से अधिक लोगों को वैक्सीनेशन के लिए प्रशिक्षित किया है.

गौरतलब है कि आमतौर पर कोरोना वैक्सीन को बनाने में वैज्ञानिकों को कम से कम पांच साल का समय लग जाता है. लेकिन, इस बार लगातार हो रही मौतें और घटती इकोनॉमी को देखते हुए हमारे वैज्ञानिकों ने बड़ी ही तेजी के साथ काम किया और नतीजा ये हुआ कि 16 जनवरी से देश में वैक्सीन लगना शुरू हो रहा है. हालांकि, इस दौरान इस बात का अच्छे से ख्याल रखा गया कि  वैक्सीन की क्वालिटी खराब ना हो.

Back to top button