आठ लोगों को दी गई कोरोना वैक्सीन की ओवरडोज, फिर जो हुआ उससे डॉक्टर्स की भी हालत हो गई खराब…

दुनिया में कोरोना को मात देने के लिए बड़े स्तर पर वैक्सीनेशन का काम शुरू हो गया है. अमेरिका, ब्रिटेन और यूरोप के कुछ देशों में वैक्सीन लगाने का काम जारी है. इस बीच जर्मनी से एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है. जर्मनी में कोरोना वैक्सीन के ओवर डोज के कारण करीब आठ हेल्थवर्कर्स की तबीयत बिगड़ गई है. 

जर्मनी के स्ट्रेलसंड इलाके में रविवार को हेल्थवर्कर्स को बायोएनटेक-फाइज़र वैक्सीन दी गई. लेकिन वैक्सीन की खुराक तय मात्रा से पांच गुना अधिक दी गई, जिसके बाद करीब चार लोगों में फ्लू के लक्षण आए और उन्हें अस्पताल में ले जाया गया. 

प्रशासन की ओर से इस घटना पर माफी मांगी गई है. प्रशासन ने कहा है कि ये मामला सिर्फ एक गलती का है, ऐसे में हमें उम्मीद है कि इससे कोई बड़ा नुकसान नहीं होगा. हालांकि, इस पूरे विवाद पर अभी वैक्सीन कंपनी से कोई आधिकारिक जवाब नहीं आया है.  

बता दें कि इससे पहले भी जर्मनी में वैक्सीन को लेकर विवाद हुआ था. कुछ इलाकों में वैक्सीन को रिसीव करने से इनकार किया गया था, क्योंकि शिकायत थी कि वैक्सीन को सही तापमान में नहीं स्टोर किया गया था. 

गौरतलब है कि अमेरिका, ब्रिटेन में अबतक करीब तीस लाख से अधिक लोगों को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज दी जा चुकी है. गनीमत की बात ये है कि अभी तक किसी भी मामले में कोई बड़ा रिएक्शन नहीं मिला है. ऐसे में वैक्सीन देने का काम तेजी से जारी है.

दूसरी ओर भारत की बात करें तो यहां भी वैक्सीन को लेकर तैयारी जोरों पर है. अगले कुछ दिनों में ही वैक्सीन को मंजूरी मिलने की उम्मीद है, जिसके बाद वैक्सीनेशन का काम तेजी से चालू होगा. 

Back to top button