इस जगह पर 10 फीसदी से ज्यादा आबादी को लग चुकी हैं कोरोना वैक्सीन, कुछ इस तरह से हैं यहां के लोगों का हाल…

कोरोना के कहर के बीच कई देशों ने वैक्सीन के प्रयोग को मंजूरी देकर वैक्सीनेशन भी शुरू कर दिया है. कोरोना वायरस और वैक्सीन के आंकड़ों को इकठ्ठा कर रहे पोर्टल अवर वर्ल्ड इन डेटा के आकड़ों के मुताबिक अब तक विश्व भर में 12.34 मिलियन कोरोना की खुराक इस्तेमाल में लाई गयी हैं. जिसमें से सर्वाधिक 4.5 मिलियन चीन में इस्तेमाल हुई हैं. वहीं, देश की जनसंख्या प्रतिशत के हिसाब से इस मामले में इजराइल सबसे आगे है.

कोविड वैक्सीन संबंधी सभी जानकारी इकठ्ठा करने वाला पोर्टल अवर वर्ल्ड इन डेटा हर सप्ताह नई जानकारियां और आंकड़े जोड़ता है. इसके आंकड़ों के अनुसार इजराइल ने अब तक अपने देश की कुल 87.2 मिलियन आबादी में 12.59 फीसदी लोगों का वैक्सीनेशन करवा दिया है. जो अभी तक सर्वाधिक है. इसके बाद बहरीन ने 3.57 फीसदी और ब्रिटेन ने अपने देश के लोगों का वैक्सीनेशन करवा दिया है.

चीन में दिए गए सर्वाधिक 4.5 मिलियन डोजेज

इन आंकड़ों को संख्या के हिसाब से देखने पर दुनिया की सर्वाधिक जनसंख्या वाले देश चीन  4.5 मिलियन डोजोज के साथ पहले और अमेरिका और इजराइल क्रमश: 4.23 मिलियन और 1.09 मिलियन के साथ दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं. जबकि चीन की कुल जनसंख्या 1 अरब 44 करोड़ है.

बाकी देशों की रफ्तार धीमी

इजरायल में टीकेकरण आंकड़े अचानक बढ़े है. यहां पिछले 10-15 दिनों में तेजी से वैक्सीनेशन हुआ है. यहां 60 साल से अधिक उम्र के लोगों में करीब 40 फीसदी लोगों को टीका देकर सुरक्षित किया जा चुका है.  बाकी के देशों में टीकेकरण की मंजूरी के बावजूद इसके बेहतर परिणामों का इंतजार किया जा रहा है. इसलिए टीकेकरण की रफ्तार अन्य जगह धीमी है.

Back to top button