स्वास्थ्य मंत्री ने दिलाया भरोसा… जल्द खोज लिया जाएगा कोरोना का इलाज

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने मंगलवार को राज्यसभा में भरोसा दिलाया कि बहुत जल्द कोरोना का इलाज मिल जाएगा। उन्होंने बताया कि भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद की टीम कोरोना का इलाज खोजने के काम में जुटी हुई है। डॉ. हर्षवर्धन ने बताया कि भारत सरकार डब्ल्यूएचओ के साथ दुनिया भर के उन देशों से संपर्क में हैं जहां वैज्ञानिक कोरोना के इलाज पर अनुसंधान कर रहे हैं।

विस्तार

प्रश्नकाल के दौरान भाजपा सांसद अशोक वाजपेयी के आग्रह पर स्वास्थ्य मंत्री ने सदन में देश के डाक्टरों, पैरामेडिकल स्टाफ, एयरलाइंस के पायलट और कर्मचारियों समेत उन सभी को बधाई दी जो विषम परिस्थितियों से निपटने के काम में जुटे हैं।

उन्होंने बताया कि 54000 लोगों को कम्युनिटी सर्विलांस पर रखा जा रहा है। ऐेसे प्राथमिक स्वास्थ केंद्रों से लेकर जिलों के चिकित्सकों की अहम भूमिका है जो संभावित लोगों को फॉलोअप कर रहे हैं।

सुविधाओं की निगरानी के लिए बने कमेटी

कांग्रेस सांसद आनंद शर्मा ने बीमारी से लड़ने में योगदान दे रहे लोगों को बधाई देते हुए कहा, दिल्ली के कुछ क्वारंटीन सेंटर में लोगों की सुविधाओं और जांच पड़ताल में खामियां सामने आई हैं। सरकार को सुविधाओं की निगरानी के लिए एक कमेटी गठित करनी चाहिए।

‘फाइव स्टार सुविधा तो नहीं दे सकते’

डॉ. हर्षवर्धन ने कहा, देश भर में करीब एक हजार लोगों को केंद्र सरकार और राज्य सरकारों की मदद से बेहतर सुविधाएं और जांच पड़ताल की जा रही है। मैं मानता हूं कि दिल्ली में अपवाद हो सकता है। शिकायत मिलने पर तत्काल सेंटर में संबंधित अधिकारियों को भेजा गया। अब सेंटर में फाइव स्टार सुविधा उपलब्ध नहीं कराया जा सकता है। उन्होंने सांसदों से सेंटर में जाकर फीडबैक के साथ सहयोग करने की अपील की।

सरकार ने माना पर्यटन को हुआ नुकसान

राज्यसभा में एक सवाल का जवाब देते हुए केंद्रीय संस्कृति एवं पर्यटन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) प्रह्लाद सिंह पटेल ने स्वीकार किया कि कोरोना की वजह से विदेशी पर्यटन को नुकसान पहुंचा है। ये नुकसान कितना है इसका आकलन करना अभी बाकी है। उन्होंने कहा, पर्यटन क्षेत्र से जुड़े सभी प्रभावित लोगों को लेकर मंत्रालय ने पिछले दिनों बैठक की और आर्थिक नुकसान की बात सामने आई।

उन्होंने कहा कि सरकार इससे भाग नहीं रही है, हम इस विषम परिस्थिति से निपटेंगे। उन्होंने माना कि हरियाणा में घरेलू पर्यटन में भी कमी आई है। अभी तक इटली से आए विदेशी टूरिस्ट में कोरोना की बात सामने आई थी जिस पर मंत्रालय ने जिम्मेदारी से काम किया। पर्यटन मंत्रालय स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ मिलकर काम कर रहा है।

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button