कोरोना: संदिग्ध मरीजों पर सख्त हुआ यह देश, भागने पर होगा 1.5 लाख का जुर्माना अथवा जेल

चीन से शुरू हुए जानलेवा कोरोना वायरस के प्रकोप से इस समय दुनिया के ज्यादातर देश प्रभावित हैं. यह वायरस अब तक सात हजार से ज्यादा लोगों की जान ले चुका है और हर देश अपने स्तर पर इस वायरस से लड़ने के साथ ही बचाव के उपाय अपना रहा है.

कोरोना वायरस से लड़ाई के इसी क्रम में नॉर्वे ने अपने नागरिकों पर कड़े प्रतिबंध लगाए दिए हैं. नार्वे के अधिकारियों के मुताबिक नॉर्वे में कोरोना वायरस के किसी भी संदिग्ध मरीज को अगर घर या कहीं दूसरी जगह आइसोलेशन में रखा जाता है और उसने वहां से भागने की कोशिश की तो उस पर 20,000 क्रोनर (वहां की मुद्रा) यानी की 1 लाख 40 हजार रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा.

Ujjawal Prabhat Android App Download Link

इसे भी पढ़ें: पाक पीएम इमरान खान ने दिया ऐसा बयान, सुनकर उड़ गए पाकिस्तानियों के होश

इतना ही नहीं आइसोलेशन में रखा गया शख्स अगर जुर्माने की रकम देने में सक्षम नहीं होगा तो उसे 15 दिन की जेल भी भुगतनी होगी. नार्वे में अगर कोई कोरोना से पीड़ित है और वो अपने गृह नगर को छोड़कर देश में कहीं और जाता है तो सरकार ने उस पर भी जुर्माना लगाने का फैसला किया है. ऐसे लोगों पर 1 लाख रुपये का जुर्माना या फिर 10 दिनों की जेल होगी.

बता दें कि कोरोना के लगातार प्रसार के बाद फ्रांस ने भी अपने देश के लोगों पर घर से बाहर निकलने पर प्रतिबंध लगा दिया है. भारत में कोरोना के मामले में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 153 हो गई है. इनमें 25 विदेशी हैं. कोरोना की वजह से देश में अब तक तीन लोगों की मौत हो गई है.

महाराष्ट्र में कोरोना के सबसे ज्यादा 42 पॉजिटिव मामले सामने आए हैं. इस बीच कोलकाता में पहला संक्रमित मरीज मिला है. यह शख्स लंदन से भारत आया था. कोरोना से निपटने के लिए सरकारें तीन स्तर पर काम कर रही है. पहला कोरोना से पीड़ित लोगों की पहचान करना. दूसरा संक्रमित शख्स और उनके संपर्क में आए लोगों को आईसोलेशन वार्ड में डालना और तीसरा लोगों को एक जगह इकट्ठा नहीं होने देना.

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में एक रेजिडेंट डॉक्टर भी संक्रमित हो गया है. वह कोरोना से पीड़ित मरीज का इलाज कर रहा था. डॉक्टर के अंदर कोरोना के सिम्टम्स मिले थे, जिसके बाद उसका टेस्ट कराया गया. टेस्ट पॉजिटिव आ गया है. डॉक्टर को आइसोलेशन वार्ड में एडमिट कराया गया है.

कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में कोरोना के दो नए केस सामने आए हैं. 6 मार्च को अमेरिका से आए 56 वर्षीय बुजुर्ग और स्पेन से लौटे एक 25 वर्षीय युवती का टेस्ट पॉजिटिव आया है. दोनों को आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है. कर्नाटक में अब तक 13 मामले सामने आ चुके हैं, जिसमें एक की मौत हो चुकी है. दिल्ली से सटे नोएडा में कोरोना वायरस का एक और पॉजिटिव केस मिला है. यह शख्स इंडोनेशिया से यात्रा करके लौटा था. इसकी पुष्टि गौतमबुद्धनगर के सीएमओ डॉक्टर अनुराग भार्गव ने की. उन्होंने कहा कि शख्स को आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है.

 

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button