कोरोना नए वैरिएंट ओमिक्रोन को लेकर केरल HC ने अहम फैसला सुनाते हुए जोड़े को दी आनलाइन शादी की इजाजत

 कोरोना वायरस का नया वैरिएंट ओमिक्रोन कई देशों में पैर पसार चुका है। ओमिक्रोन को लेकर कई तरह की पाबंदियां भी लगाई गई हैं। इन्हीं पाबंदियों के चलते एक जोड़े की शादी में अड़चनें आ रही थी। हालांकि, केरल हाईकोर्ट ने जोड़े को ऑनलाइन शादी की मंजूरी दे दी है। साथ ही कोर्ट ने अधिकारी को इस शादी को रजिस्टर करने को भी कहा है।

दरअसल, 25 वर्षीय रिंटू थामस और उनकी मंगेतर अनंता कृष्णन दोनों वकील हैं। यूके में रह रहे रिंटू थामस और अनंता ने करीब एक महीना पहले शादी करने का फैसला लिया था। हालांकि, उन्हें इसका अंदाजा भी नहीं था कि कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों की वजह से इसमें रुकावट आ सकती है। पढ़ाई के लिए रिंटू यूके में हैं। रिंटू और अनंता की शादी 23 दिसंबर को होनी थी। रिंटू ने भारत आने के लिए टिकट भी बुक करा दी थी, लेकिन विश्वभर में ओमिक्रोन के बढ़ते मामलों के कारण वो ये यात्रा नहीं कर सके।

ऑनलाइन शादी के लिए याचिका

ओमिक्रोन से बिगड़े हालातों को देखते हुए रिंटू ने केरल हाईकोर्ट में याचिका दायर की। याचिका में उन्होंने विवाह अधिकारी को निर्देश देने की मांग की। जिससे उन्हें ऑनलाइन शादी की मंजूरी मिल सके। याचिका के अनुसार, उन्होंने 11 नवंबर को विशेष विवाह अधिनियम के तहत नोटिस भेजा था जिसमें शादी से पहले 30 दिन की अवधि दी जाती है।

क्या बोले जज?

जस्टिस एन नागारेश ने याचिका पर सुनवाई करते हुए जोड़े को राहत दी। उन्होंने कहा कि महामारी के दौरान जब विवाह पक्ष विवाह अधिकारी के सामने व्यक्तिगत तौर पर उपस्थित नहीं हो सकता, ऐसे में हाईकोर्ट ऑनलाइन शादी की अनुमति देता है। सुनवाई के दौरान उन्होंने कहा कि मुझे याचिकाकर्ता और उसकी मंगेतर को दिए गए लाभ से इन्कार करने का कोई कारण नहीं मिला।

Back to top button