कोरोना संक्रमित गर्भवती महिला ने कोविड अस्पताल में जुड़वां निगेटिव बच्चियों को दिया जन्म, जच्चा-बच्चा दोनों…

कोरोना संक्रमित गर्भवती ने कोविड अस्पताल में जुड़वां निगेटिव बच्चियों को जन्म दिया। महिला प्रसूति रोग विशेषज्ञ के अभाव में पुरुष चिकित्सक ने सुरक्षित प्रसव कराया। चिकित्सक ने बताया कि जच्चा-बच्चा दोनों स्वस्थ हैं। कोरोना संक्रमित होने के कारण महिला के स्वास्थ्य को लेकर काफी ध्यान रखते हुए प्रसव कराया गया।

संभल जिले की नगर पंचायत नरौली के गांव खेड़ाखास निवासी 26 वर्षीय महिला को प्रसव का समय पूरा होने पर सोमवार को सीएचसी में लाया गया था। वहां जांच कराई, तो महिला कोरोना संक्रमित मिली। महिला को कोरोना संक्रमित होने पर उपचार के लिए सोमवार को कोविड एल-टू श्रेणी के अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

सोमवार को आधी रात के बाद महिला को प्रसव पीड़ा होनी शुरू हो गई। इस दौरान ड्यूटी पर डॉ. मनोज कुमार, डा. योगेश कुमार और अन्य स्टाफ था। प्रसूति रोग विशेषज्ञ सर्जन डॉ. खिलेंद्र कुमार को इमरजेंसी कॉल कर बुलाया गया।
 
उन्होंने मंगलवार की सुबह करीब आठ बजे कोरोना संक्रमित महिला का सुरक्षित सामान्य प्रसव कराया। महिला ने दो जुड़वा बेटियों को जन्म दिया। डा. खिलेंद्र कुमार ने बताया कि महिला व दोनों बच्चे स्वस्थ हैं। मंगलवार को नवजात बेटियों को उनके परिजनों के साथ भेज दिया गया जबकि महिला का उपचार कोविड अस्पताल में चल रहा है। इस दौरान इमरजेंसी के लिए कोविड-स्पेशल एंबुलेंस पर ईएमटी रोहित चौबे व पायलेट योगेश कुमार मौजूद रहे।

हिसार में तीन संक्रमित गर्भवतियों के स्वस्थ बच्चे
उधर, हिसार के नागरिक अस्पताल में तीन संक्रमित गर्भवती महिलाओं का सुरक्षित प्रसव कराया गया। अस्पताल की एसएमओ डॉ. अनीता बंसल ने बताया कि तीनों के बच्चे स्वस्थ और निगेटिव हैं। एहतियात के तौर पर बच्चों के नर्सरी में रखा गया है। 

Back to top button