दिल्ली में बेकाबू हुआ कोरोना, 8 हजार के पार हुआ आकड़ा…

देश में कोरोना की रफ्तार थमने का नाम नहीं ले रहा है. पिछले 24 घंटे में भारत में कोरोना के 47,905 नए केस सामने आए हैं. वहीं 24 घंटे में 550 लोगों की जान गई है. देश में कोरोना के सक्रिय केस भी 5 लाख के करीब हो गए हैं. कई राज्यों में कोरोना की रफ्तार कम हुई है वहीं कुछ इलाके ऐसे भी हैं जहां पहले कोरोना नहीं था लेकिन अब फैलने लगा है. दिल्ली के कई इलाके में इसमे शामिल हैं. 

गुरुवार को जारी कोरोना के आंकड़े...24 घंटों में कोरोना के नए केस – 47,905 

कुल मामलों की संख्या – 86,83,917 

Ujjawal Prabhat Android App Download

24 घंटों में कोरोना से हुई मौतें – 550 

कुल मौतों की संख्या – 1,28,121 

कुल एक्टिव केस – 4,89,294 

पिछले 24 घंटे में ठीक हुए मरीजों की संख्या – 52,718 

कुल ठीक हुए मामलों की संख्या – 80,66,502

इस बीच दिल्ली में होने वाले कोरोना टेस्ट की संख्या बढ़ रही है तो बीमारी की चपेट में आने वाले लोगों की तादाद भी तेजी से बढ़ रही है. हाल ये है कि दिल्ली में अब कंटेनमेंट जोन की तादाद 4 हजार को पार कर गई है. पिछले 24 घंटे में कोरोना के 8593 नए मामले दर्ज किए गए हैं, जो एक दिन में अब तक का सबसे अधिक केस है. इस खतरनाक महामारी से 85 लोगों की मौत हुई है, जबकि 7264 मरीज ठीक हुए है.इससे पहले सोमवार को 7830 केस सामने आए थे.  

दिल्ली में संक्रमितों की तादाद का कुल आंकड़ा अब 4.59 लाख से ज्यादा है. किसी भी एक दिन में मौत का आकंड़ा भी कल दूसरा सबसे ज्यादा रहा. यहां बुधवार को 85 लोगों की मौत हो गई. अब तक दिल्ली में 7228 लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है. हालांकि, दिल्ली में कोरोना से अब तक 4.10 लाख लोग ठीक भी हुए हैं. 

दिल्ली में रिकवरी दर करीब 89 फीसदी है. देश के लिहाज से यह कम है. सक्रिय मरीजों की दर दिल्ली में 9 फीसदी से ज्यादा है. और डेथ रेट भी 1.57 फीसदी है. दिल्ली में करीब 25 हजार कोरोना मरीज होम आइसोलेशन में हैं. 

दिल्ली हाई कोर्ट ने दिल्ली में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मामलों के मद्देनजर दिल्ली सरकार की ओर से लगातार दी जा रही छूट को लेकर सवाल उठाया है. कोर्ट ने दिल्ली सरकार को फटकार लगाते हुए कहा कि एक तरफ दिल्ली में रोजाना हजारों नए मामले सामने आ रहे हैं तो दूसरी तरफ कोरोना को नियंत्रित करने के लिए नियम सख्त करने के बजाए लोगों को लगातार छूट दी जा रही है. कोर्ट ने दिल्ली सरकार से स्टेटस रिपोर्ट भी मांगी है.

इधर, राजस्थान के जयपुर में भी कोरोना की वापसी हुई है. पूरे सूबे में कल दो हजार से ज्यादा नए कोरोना केस दर्ज किए गए लेकिन इनमें से 450 अकेले जयपुर के हैं. राजस्थान में कुल मरीजों की तादाद दो लाख 17 हजार से ज्यादा है.

दुनिया में भी कोरोना कहर बरपा रहा है. ब्रिटेन में मौतें लगातार बढ़ रही है. ब्रिटेन दुनिया का पांचवां ऐसा देश बन गया है जहां मौतों की तादाद 50 हजार के पार चली गई है. एक दिन में यहां करीब 600 लोगों की कोरोना से मौत हो गई. यूरोप में कोरोना से मौतों के मामले में ब्रिटेन सबसे ऊपर है. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button