इस गंभीर बीमारी के लिए रामबाण है धनिया, ऐसे करें सेवन

स्वस्थ जीवन के लिए अच्छा खानपान बेहद जरूरी है. माना जाता है कि पौष्टिक खाना बेहतर स्वास्थ्य की गारंटी है. ये बात कई मायनों में सही भी है क्योंकि रिसर्च में भी साबित हुआ है कि स्वस्थ आहार कई गंभीर बीमारियों की ना सिर्फ रोकथाम बल्कि इलाज में भी मददगार साबित हुआ है. ऐसा ही कुछ है मधुमेह यानि डायबिटीज के रोगियों के मामले में.  रिपोर्ट्स कहती हैं कि डायबिटीज के मरीजों के लिए पौष्टिक आहार और सही खानपान बेहद जरूरी है और ये बीमारी के प्रभाव को बढ़ने से रोकता है.

मधुमेह में सबसे बड़ी समस्या शरीर में सुगर लेवल को लेकर आती है. इंसुलिन का असंतुलन मरीजों के लिए कई बार घातक भी साबित हो जाता है. ऐसे में डायबिटिज के मरीजों के लिए खानपान का संतुलन बेहद जरूरी है . ऐसा नहीं है कि सिर्फ दवाइयां से ही इस पर काबू किया जा सकता है बल्कि कई खाद्य पदार्थ ऐसे हैं जो हर घर की रसोई में आमतौर पर मिलते हैं लेकिन उनके गुणों के बारे में कम ही लोगों को जानकारी होती है. डायबिटिज के मरीजों के लिए ऐसा ही एक कारगर उपाय है

धनिया एक कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स फूड है. धनिया का ग्लाइसेमिक इंडेक्स सिर्फ 33 होता है. ग्लाइसेमिक इंडेक्स खाद्य पदार्थों में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा को मापने का पैमाना है. इस इंडेक्स के जरिए पता लगाया जाता है कि पदार्थ ब्लड शुगर के लेवल पर कैसा असर डालता है. कम जीआई लेवल वाले खाद्य पदार्थों को पचाने में आसानी होती है. इसके अलावा धनिया में  फाइबर की भी प्रचुर मात्रा होती है. जो ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मददगार है.

Back to top button