जल्द ही मार्केट में आने वाली है पुरूषों के लिए गर्भनिरोधक गोलियां…

जल्द ही पुरुषों के लिए बाजार में आने वाली है गर्भनिरोधक गोलियां , महिलाओं के लिए तो बाजार में अनेकों तरह की गर्भनिरोधक गोलियां और उपकरण मिल जाते है,

यहां तक की उन्हें कई तरह की सलाह देने वाले लोग भी मिल जाते हैं, लेकिन पुरुषों के साथ इस बारें में बात करने तक के लिए कोई नहीं मिलता। लेकिन अब इस समस्या का समाधान हो जाएगा, क्योंकि

पुरुषों के लिए गर्भनिरोधक दवा बनाने की दिशा में दुनियाभर के कई वैज्ञानिक काम कर रहे हैं। इसमें मिनसोटा विश्वविद्यालय के ग्रेजुएट स्टुडेंट जिलियान कीजर विशेष तौर पर काम कर रहे हैं। लेकिन उन्होने ये भी कहा है कि यह दवा करीब 20 फीसदी पुरुषों पर काम नहीं करेगी।

पुरुषों में हार्मोन इंजेक्शन का इस्तेमाल प्रभावी गर्भनिरोधक के रूप में किया जा सकता है। अमेरिकी शोधकर्ताओं ने अपने शोध में 270 पुरुषों पर इस हार्मोन इंजेक्शन का इस्तेमाल किया, इनमें से केवल चार पुरुषों की पत्नियों ने इस दौरान गर्भधारण किया। इसलिए हार्मोन इंजेक्शन को 96 फीसदी सफल माना जा रहा है।

इस प्रयोग के कुछ साइड इफेक्ट भी सामने आए हैं। कुछ लोगों के चेहरे पर दाग धब्बे होने की शिकायत मिली है, वहीं कुछ लोगों ने बेवजह मूड खराब होने की भी शिकायत की। ऐसे में अब वैज्ञानिक कोशिश कर रहे हैं कि बगैर किसी साइड इफेक्ट के पुरुषों में शुक्राणु उत्पादन कम किया जा सके।

गौरतलब है कि पुरुषों के शरीर में शुक्राणुओं का उत्पादन लगातार होते रहता है। यदि वैज्ञानिक एक सफल पुरुष गर्भनिरोधक बनाना चाहते हैं तो उन्हें पुरुष शरीर में काफी मात्रा में हार्मोन की जरूरत होगी, तभी शुक्राणुओं की संख्या 1.50 करोड़ प्रति मिलीलीटर से कम कर 10 लाख प्रति मिलीलीटर तक लाया जा सकेगा।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, कई अध्ययन में यह साफ हो गया है कि पुरुषों में हार्मोन गर्भनिरोधक का इस्तेमाल कर अनियोजित गर्भ रोका जा सकता है. लेकिन साइड इफेक्ट आने के बाद डॉक्टर नए प्रयोग करने पर विचार कर रहे हैं। पुरुष गर्भनिरोधक के लिए सही मात्रा में सही चीज के इस्तेमाल का पता लगाने की दिशा में यह एक अहम कदम है।

Back to top button