पेट्रोल-डीजल के भाव में लगातार कटौती, जानें आज कितना कम हुआ भाव

क्रूड ऑयल के भाव में गिरावट का असर घरेलू ऑयल मार्केट पर देखने को मिल रहा है। पिछले कुछ समय से पेट्रोल-डीजल के भाव में लगातार कटौती हो रही है। गुरुवार को भी एक बार फिर से इनमें कटौती हुई है। गुरुवार को राजधानी दिल्ली में पेट्रोल जहां 15 पैसे कम हुई है वहीं डीजल के दाम 12 पैसे घटे हैं। इसके बाद राजधानी दिल्ली में पेट्रोल जहां 70.14 रुपए लीटर बिक रहा है वहीं डीजल 62.89 रुपए लीटर पर आ गया है। सोमवार को पेट्रोल नौ महीने के निचले स्तर पर बिका। सूत्रों के मुताबिक अगले सप्ताह पेट्रोल के दाम में पांच रुपये प्रति लीटर तक की और कटौती हो सकती है।

अगर मुंबई की बात करें तो गुरुवार को यहां पेट्रोल 75.84 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है वहीं डीजल 65.84 रुपए लीटर मिल रहा है। कोलकाता में एक लीटर पेट्रोल के दाम आज 72.83 रुपए लीटर है वहीं डीजल के दाम 65.22 रुपए लीटर है। चेन्नई की बात करें तो यहां पेट्रोल 82.86 रुपए लीटर है वहीं डीजल 66.35 रुपए लीटर मिल रहा है।

कोरोना के चलते शेयर बाजार में आई जबरदस्त गिरावट लगाया 1,880 अंक का गोता, एक मिनट में डूबे सात लाख करोड़

देश की सबसे बड़ी ऑयल मार्केटिंग कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) के एक अधिकारी ने कहा कि पिछले तीन दिनों के दौरान कच्चे तेल का भाव करीब 30 प्रतिशत गिरा है। पेट्रोलियम कंपनियां आमतौर पर पिछले 15 दिनों के औसत के आधार पर पेट्रोल-डीजल के दैनिक भाव का निर्धारण करती हैं। ऐसे में अगर कच्चे तेल का भाव मौजूदा स्तर (35 डॉलर प्रति बैरल) के आसपास रहा, तो ऑयल मार्केटिंग कंपनियां अगले 10 दिनों में पेट्रोल-डीजल के दाम में पांच-छह रुपये प्रति लीटर की कटौती कर सकती हैं।

पेट्रोल-डीजल के भाव में 27 फरवरी से गिरावट शुरू हुई थी। तेल निर्यातक देशों के संगठन ओपेक और अन्य निर्यातक देशों के बीच उत्पादन में कटौती की सहमति नहीं बनने के चलते क्रूड ऑयल लगातार सस्ता हुआ है। सोमवार को इसकी कीमत 30 प्रतिशत तक नीचे गिर गई। घरेलू तेल कंपनियां क्रूड ऑयल के 15 दिन के औसत भाव के आधार पर पेट्रोल-डीजल की कीमत तय करती हैं। ऐसे में आने वाले दिनों में इनकी कीमत में और गिरावट देखने को मिल सकती है।

Back to top button