कोरोना के बढ़ते संक्रमण के साथ कांग्रेस ने केंद्र सरकार पर उठाए कई सवाल, कहा- सुप्रीम कोर्ट को…

कोरोना के बढ़ते संक्रमण के साथ कांग्रेस ने केंद्र सरकार पर हमले भी तेज कर दिए हैं। शुक्रवार को तो कांग्रेस ने सरकार के साथ सुप्रीम कोर्ट पर भी सवाल उठाए। कांग्रेस ने कहा कि जब देश गंभीर हालात से जूझ रहा है, ऐसे में सुप्रीम कोर्ट को कोरोना संकट को लेकर हाई कोर्ट के आदेशों में दखल नहीं देना चाहिए। यह गलत है। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने सरकार की प्राथमिकताओं पर सवाल खड़े किए। उन्होंने कहा कि न तो टेस्टिंग की कोई व्यवस्था है, न ही वैक्सीन की।

अस्पतालों को ऑक्सीजन भी नहीं मिल रहे और पर्याप्त वेंटिलेटर भी नहीं हैं। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और सांसद अभिषेक मनु सिंघवी ने सुप्रीम कोर्ट के उस फैसले को गलत बताते हुए सवाल खड़ा किया, जिसके तहत सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को कहा था कि हाई कोर्ट में अलग अलग प्राथमिकता को लेकर सुनवाई हो रही है, जबकि पूरे देश में एक जैसे हालात हैं और अगर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी तो इसमें एकरूपता आएगी।

हालांकि, शीर्ष अदालत ने यह भी स्पष्ट कर दिया था कि वह हाई कोर्ट से मामला सुप्रीम कोर्ट में स्थानांतरित नहीं कर रहा है। फिर भी सिंघवी ने कहा कि देश जब कोरोना संकट से जूझ रहा है, ऐसे में शीर्ष अदालत को इस तरह दखल देना ठीक नहीं है। उन्होंने कहा कि वैसे भी यह समय व्यवस्थाओं के विकेंद्रीकरण का है। इस कदम से कोरोना संकट को निपटने में विफल रही केंद्र सरकार को समर्थन मिलता है।

उन्होंने यह भी कहा कि यह कोई स्वत: संज्ञान का कदम भी नहीं है, बल्कि यह उच्च न्यायालयों के आदेशों की प्रतिक्रिया में उठाया गया कदम है। उन्होंने सरकार की तैयारियों पर भी सवाल खड़े किए और कहा कि कोरोना की दूसरी लहर की जब जानकारी थी, तो फिर सरकार अभी तक कर क्या रही थी। 

Back to top button